PM Awas Yojana News: खुशखबरी! तीन साल के लिए और बढ़ी आवास योजना, जल्दी कर लें आवेदन

PM Awas Yojana News: जैसा की आप सभी जानते ही है कि हर एक नागरिक का खुद का घर लेने का सपना होता है, जहाँ वह आसानी से अपना और अपने परिवार के साथ जीवन व्यापन कर पाएं। इसी को देखते देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा पीएम आवास योजना की शुरुवात की थी। आप सभी के लिए पीएम आवास योजना से जुडी एक विशेष खबर है जिसे सुनकर आप खुश हो जायेंगे। जी हां, सरकार द्वारा पीएम आवास योजना को तीन सालों के लिए बड़ा दिया है। अब आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से योजना का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। चलिए जानते है पीएम आवास योजना से जुडी जानकारी

PM Awas Yojana News: खुशखबरी! तीन साल के लिए और बढ़ी आवास योजना, जल्दी कर लें आवेदन
PM Awas Yojana News: खुशखबरी! तीन साल के लिए और बढ़ी आवास योजना, जल्दी कर लें आवेदन

क्या है पीएम आवास योजना

पीएम आवास योजना को इंदिरा आवास योजना के नाम से भी जाना जाता है। PM Awas Yojana देश के ग्रामीण व शहरी इलाकों में रह रहे गरीब परिवार के लोगों के लिए बनायीं गयी है। वह गरीब परिवार जो अपना जीवन कच्चे मकान व झुग्गी बस्तियों में रह कर गुजारते है। योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए धनराशि प्रदान की जाती है। यह योजना नवंबर के महीने में समाप्त हो जानी थी लेकिन अभी तक कई नागरिकों के पक्के घर न बनने के कारण इस योजना को तीन साल तक के लिए बड़ा दिया गया है।

देश के 1.65 करोड़ लोगों को मिला है योजना का लाभ

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री के लीडरशिप में इस हफ्ते हुई कैबिनेट मीटिंग में इस बात की जानकारी दी कि योजना लांच करते समय ग्रामीण भारत में 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य था लेकिन अब तक 1.65 करोड़ घर ही बनाये जा सके। योजना के तहत उन लोगों को कवर किया जायेगा जिन्हे अभी तक घर प्रदान नहीं किये गए है।

सरकार ने दी 3 साल के लिए 2.17 लाख करोड़ की मंजूरी

साल 2016 में पीएम आवास योजना को सरकार द्वारा शुरू किया गया था। योजना में मार्च 2021 तक 1.95 लाख करोड़ रुपये का खर्चा किया जा चुका है। इसके साथ ही अब अगले तीन साल के लिए सरकार ने 2.17 लाख करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

जानिए कौन कर सकते है आवेदन

  • योजना का आवेदन जिस नागरिक की आयु 18 साल या उससे अधिक होगी।
  • जिन नागरिकों के पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है वह इसके पात्र होंगे।
  • निम्न आय वाले कमजोर वर्ग के लोग इसके पात्र समझे जायेंगे।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता

आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड, आय प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, बैंक डिटेल्स, मोबाइल नंबर आदि होना जरुरी है।

ऐसे करें योजना का आवेदन

आवेदन करने के लिए आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपको होम पेज पर सिटीजन असेसमेंट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर लेना होगा। यहाँ आपको अगले पेज पर आधार कार्ड या वर्चुअल ID में से किसी एक ऑप्शन को सेल्क्ट कर लें। अब आप एक संख्या भरके चेक के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आवेदन फॉर्म में आप जरुरी दस्तावेजों को अपलोड कर लें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment