PM Awas Yojana New Rule: मत करिए ये गलती वरना नही मिलेगा आवास योजना का लाभ, देखें नए नियम

PM Awas Yojana New Rule– केंद्र सरकार के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के योग्य परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान करने हेतु स्कीम में कई बदलाव किये गए है। इन नए नियमों के लागू होने से केवल अब योग्य परिवारों को ही इसका लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके साथ जिन परिवारों को इस स्कीम का लाभ प्राप्त हुआ है उनके लिए भी केंद्र सरकार के माध्यम से नए नियम लागू किये गए गए। आइये जानते है PM Awas Yojana New Rule से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को की केंद्र सरकार के माध्यम से लाभार्थियों को स्कीम का लाभ देने हेतु इसमें क्या परिवर्तन किये गए है।

PM Awas Scheme New Rule

पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऐसे कई नागरिक है जो इस स्कीम के अंतर्गत पात्र ना होते हुए भी इसका लाभ प्राप्त कर रहे है। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा केवल योग्य परिवारों को योजना का लाभ प्रदान करने हेतु यह नए नियम लागू किये गए है। इस योजना के तहत लाभार्थियों के वितरण किये घरों के लिए केंद्र सरकार के माध्यम नया नियम लागू किया गया है ,लाभार्थियों को पीएम आवास के तहत प्राप्त हुए घर में अब 5 वर्षों की अवधि तक घरों का इस्तेमाल करना होगा। यदि लाभार्थियों के द्वारा इन आवासों का इस्तेमाल किया जा रहा है तभी उन्हें एग्रीमेंट को लीज डीड में ट्रांसफोर्मेड किया जाएगा।

यदि रहने हेतु लाभार्थी परिवारों के द्वारा इन घरों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है तो डेवलोपमेन्ट अथॉरिटी के माध्यम से उम्मीदवारों के साथ किये गए एग्रीमेंट को रद्द कर दिया जायेगा। इसके साथ ही नागरिकों के द्वारा जमा की गयी राशि को भी वापस नहीं किया जायेगा। इस स्कीम के तहत सभी नागरिकों को 5 वर्ष की अवधि के लिए आवंटन किये गए घरों में रहना अनिवार्य है।

PM Awas Scheme New Rule: फ्री होल्ड नहीं होगी आवासीय सुविधा

प्रधानमंत्री आवासीय योजना के अंतर्गत इन नए नियमों के आधार पर शहरी क्षेत्र के परिवारों के लिए फ्री होल्ड फ्लैट देने की प्रक्रिया में विशेष बदलाव किये गए है। इस योजना के अंतर्गत फ्लैट खरीदने वाले लाभार्थियों को फ्री होल्ड आवासीय सुविधा लेने की व्यवस्था उपलब्ध नहीं होगी। 5 वर्ष की अवधि के बाद भी परिवार को लीज पर ही रहना होगा। इस नए नियम के आधार पर योजना में बढ़ रहे फ्रॉड में रोकथाम होगी साथ ही योग्य परिवारों को ही इसका लाभ मिलेगा। साथ ही जो पीएम आवास योजना के अंतर्गत धोखाधड़ी से घर लेकर घर किराये में देते थे इन सभी अपराधों में रोकथाम होगी।

पीएम आवास योजना: आवेदक व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में नियम

इसके साथ ही PM Awas Yojana में आवेदन किये गए व्यक्ति की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो नए नियमों के आधार पर परिवार के सदस्य को ही लीज पर घर ट्रांसफर किया जायेगा। इसके लिए डेवलोपमेन्ट अथॉरिटी के माध्यम से व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का कोई एग्रीमेंट साइन नहीं किया जायेगा। लेकिन जिस सदस्य के नाम से यह घर हस्तांतरित किया जायेगा उन्हें 5 वर्ष की अवधि के लिए इस घर में रहना होगा।

फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment