PM Awas Yojana Good News: पीएम आवास पाने वालो लिए खुशखबरी, अब आवासीय परिसर में ही मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा

PM Awas Yojana Good News: केंद्र सरकार के माध्यम से पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को एक विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस सुविधा के आधार पर पीएम आवास योजना के तहत आवंटित किये गए आवास परिसर में ही लाभार्थी परिवारों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। इस सेवा का लाभ नागरिकों को प्रदान करने हेतु स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से आवासीय परिसर में नगरीय स्वास्थ्य केंद्र खोला जायेगा। उत्तर प्रदेश राज्य में इस सेवा हेतु गोरखपुर डेवलोपमेन्ट अथॉरिटी के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने हेतु भवन की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। PM Awas Yojana में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु यह एक विशेष पहल शुरू की गयी है।

PM Awas Yojana Good News

यूपी मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आवंटित किये जाने वाले आवासीय परिसर में यह स्वास्थ्य सेवाएं नागरिकों के लिए शुरू की जाएगी। इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए जीडीए से भवन उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए है। इस प्रस्ताव को जीडीए उपाध्यक्ष के माध्यम से स्वीकृत करने हेतु सहमति जताई गयी है। GDA के तहत स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सामुदायिक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। इन सामुदायिक भवनों में ही स्वास्थ्य केंद्रों के उपयोग हेतु इस्तेमाल किया जायेगा। लाभार्थियों को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत निशुल्क वाईफाई की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके लिए GDA के माध्यम से रिलायंस जियो के साथ सेटेलमेंट किया गया है।

अब आवासीय परिसर में ही मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा

पीएम आवास योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु 1300 एकड़ के क्षेत्र में बनाये गए लगभग 15 सौ परिवारों को स्वास्थ्य केंद्रों से सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत बने स्वास्थ्य केंद्रों से आसपास के क्षेत्र के नागरिकों को भी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी

केंद्र सरकार के माध्यम पीएम शहरी आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को और अधिक सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु इसमें लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा देने की बात भी कही है। घर खरीदने हेतु ऋण की सुविधा एवं उसके साथ बीमा योजना का लाभ भी नागरिकों को लेने का लाभ मिलेगा। यदि ऋण लिए गए व्यक्ति की आकस्मिक रूप से मृत्यु हो जाती है या फिर वह विकलांग हो जाता है तो यह बीमा सुविधा मुश्किल समय में लाभार्थियों के काम आएगी। लाभार्थी परिवारों को उनके आवासीय सपने को पूरा करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।

बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे करें चेक

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment