PM LED Bulb Scheme: 10 रुपये में एलईडी बल्ब दे रही सरकार, जानें कैसे मिलेगा

PM LED Bulb Scheme: उजाला योजना के अंतर्गत देश भर के ग्रामीण इलाकों में मात्र 10 रूपये में LED Bulb (एलईडी बल्ब) वितरित किये जायेंगे। पीएम एलईडी बल्ब स्कीम की शुरुआत देश के ग्रामीण नागरिकों के लिए किया गया है। कैसे आप केवल 10 रूपये में एलईडी बल्ब के लिए आवेदन कर सकेंगे और कौन आवेदन हेतु पात्र होंगे। यहाँ हम आपको पीएम एलईडी योजना से जुडी पूरी जानकारी देने जा रहें है।

10 रुपये में एलईडी बल्ब दे रही सरकार

प्रधानमंत्री एलईडी बल्ब योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीणों को बहुत ही सस्ती दर मात्र 10 रूपये में एलईडी बल्ब वितरित किये जा जाते है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी सब्सिडी प्राप्त नहीं होती है मात्र न्यूनतम दरों को एलईडी की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले बल्बों से पहले की तुलना में कम बिजली का व्यय होगा। इस योजना के माध्यम से गांव में भी चारों और रोशनी होगी। देश के सभी ग्रामीण को इस योजना के तहत बल्ब वितरित किये जायेंगे।

एलईडी की खरीद

पीएम एलईडी योजना के लिए 70 लाख एलईडी 12 वाट और 30 लाख एलईडी 7 वाट वाले बल्ब खरीदे जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत आने वाली लागत का 50 प्रतिशत हिस्सा CESL और Syska द्वारा वहन किया जायेगा और शेष 50 प्रतिशत लागत का हिस्सा कार्बन क्रेडिट, राजस्व और राष्ट्र निर्माण में हिस्सा लेने वाले अवसर से पैदा होगा। देश भर के प्रत्येक गाँव में मात्र 10 रूपये की कीमत पर एलईडी बल्ब बेचे जायेंगे।

जरूरी डाक्यूमेंट्स

आवेदकों को सरकार की ओर से वितरित किये जाने वाले मात्र 10 रुपये में एलईडी बल्ब का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पते का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

क्या है लाभ

यहाँ हम आपको मात्र 10 रुपये में एलईडी बल्ब दे रही सरकार प्रधानमंत्री एलईडी योजना के तहत। इस योजना से क्या लाभ मिलेंगे क्या आप जानते है। इस योजना से मिलने वाले लाभ ये है –

  • आपको बता दें अन्य बल्बों की तुलना में एलईडी बल्बों से कम बिजली खर्च होगी, या यूँ कह सकते है- बिजली की बचत होगी।
  • एलईडी बल्ब ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को वितरित किये जायेंगे।
  • योजना के अंतर्गत 7 वाट वाले 30 लाख एलईडी बल्ब और 12 वाट वाले 70 लाख एलईडी बल्ब खरीदे जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत बेहद सस्ते एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जा रहें है।

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री में दे रही लैपटॉप – जल्दी करें पंजीकरण

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment