Aadhaar Update: बड़ी खबर! अगर आपके पास भी है इस टाइप का आधार कार्ड, तो हो जाएं सावधान, UIDAI ने दी जरूरी सूचना

आधार कार्ड का होना कितना ज्यादा जरुरी है ये तो आप सभी जानते ही होंगे लेकिन क्या आप आधार कार्ड से जुडी इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानते है। बता दें, UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) द्वारा एक जरुरी सुचना को नागरिकों के लिए जारी की है। जैसा की आप सभी जानते ही है कि देश के अधिक से ज्यादा नागरिक प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल करते है। यदि आप भी प्लास्टिक आधार कार्ड का प्रयोग करते है तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

UIDAI ने साफ़ ऐलान किया है कि प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। यह आधार कार्ड वैध नहीं होगा। इस बात की जानकारी आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने ट्वीटर के जरिये दी है। ट्ववीट में उन्होंने लिखा है कि प्लास्टिक आधार या आधार स्मार्ट कार्ड या PVC कार्ड वैलिड नहीं है।

जानिए क्या है इसके नुकसान

UIDAI ने प्लास्टिक आधार कार्ड के नुकसान अपने जारी बयान में बताएं है। इस बयान में अथॉरिटी ने कहा कि प्लास्टिक आधार या फिर स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल नागरिक ना करें। इस तरह के आधार कार्ड की डिटेल्स की प्राइवेसी पर खतरा रहता है और इसके साथ-साथ यह प्लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम भी नहीं करते। कई बार प्लास्टिक आधार कार्ड की अनऑथोराइज प्रिंटिंग के चलते QR कोड डिस्फ़न्क्शनल हो जाता है।

वसूले जाते है लोगों से इतने पैसे प्लास्टिक आधार कार्ड बनाने के

UIDAI ने अपने बयान में यह भी कहा है कि प्लास्टिक या PVC शीट पर आधार कार्ड की प्रिंटिंग के लिए लोगों से 50 रुपये से लेकर 300 रुपये तक वसूले जा रहे है। किसी जगह तो इससे भी ज्यादा चार्ज लिया जाता है।

ये आधार कार्ड होंगे वैलिड

ओरिजिनल आधार के अलावा एक साधरण पेपर पर डाउनलोड किया हुआ आधार और एम आधार पूरी तरह से वैलिड है। नागरिक को यह सलाह दी जाती है कि उन्हें स्मार्ट आधार कार्ड बनाने की आवश्यकता नहीं है और साथ ही कलर प्रिंट आधार की भी जरूरत नहीं है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment