PhonePe Update: फोन पे एप्प यूज़ कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, अब आपका डाटा होगा शेयर

PhonePe Update: आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर रहें है। जिनमे से Phonepe भी एक डिजिटल पेमेंट एप्प है। जो लोग फोन पे एप्प का इस्तेमाल करते है उन सभी लोगो के लिए हम एक बहुत ही जानकारी लेकर आये है जिससे फ़ोन पे यूजर्स को कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में पता लगेगा। अब अगर आप भी फोन पे यूजर है तो सावधान हो जाएँ क्योकि अब आपका डाटा शेयर होगा। जानिये फ़ोन पे से जुडी ये जरूरी जानकारी आगे दी गयी सूचना के माध्यम से-

क्या है पूरी खबर

बता दें कि यूपीआई अपने उपयोगकर्ताओं के साथ एक नोटिफिकेशन साझा कर रहा है। नोटिफिकेशन की बात करें तो बता दें इस नोटिफिकेशन में बताया गया है की UPI नई गाइडलाइन्स जारी की गई है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर और यूपीआई आईडी को NPCI के साथ शेयर किया जाएगा। NPCI से मतलब नेशनल पेमेंट्स कोर्पोरशन ऑफ़ इंडिया है। उपयोगकर्ताओं को जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रक्रिया को 25 नवंबर से शुरू कर दिया गया है और NPCI के साथ डाटा शेयर किया जाएगा।

क्या NPCI डाटाबेस में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा अनिवार्य

जानकारी के लिए बता दें जैसा की गाइडलाइन्स में कहा गया है कि उपयोगकर्ताओं को फ़ोन पे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को NPCI के डेटाबेस में ऐड करना होगा। आप केवल UPI नंबर के माध्यम से पेमेंट प्राप्त कर सकते है। चाहे आप इस एप्प पर रजिस्टर्ड हो या न हो। उदाहरण के लिए – मान लीजिए आप अपने किसी भी दोस्त को पैसाका भुगतान करना चाहते है लेकिन वह UPI यूजर नहीं है तो ऐसी स्थिति में वह अन्य किसी भी डिजिटल पेमेंट के माध्यम से आपका UPI नंबर यूज करके आसानी से भुगतान कर सकता है। भुगतान करने पर UPI से लिंक्ड बैंक खाते में आपका पूरा पैसा पहुंच जायेगा। ध्यान देने योग्य बाते बता दें की आपका फोन पे रजिस्टर्ड नंबर आपके 10 अंकों के यूपीआई अंकों के तौर पर NPCI के डेटाबेस में जोड़ा जायेगा, उसके बाद आपको इसका नोटिफिकेशन आएगा।

फोन पे एप्प ये विकल्प भी है उपलब्ध

मान लीजिये आपको अपना UPI रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर NPCI डेटाबेस में ऐड नहीं करवाना है तो आपके पास यह ऑप्शन भी उपलब्ध है। हालांकि UPI की नई गाइडलाइन्स में साफ़ किया गया है कि NPCI डेटाबेस में यूपीआई रजिस्टर्ड नंबर को ऐड कराने के निदेश दिए गए है। बता दें अब अगर कोई व्यक्ति केवल मोबाइल नंबर यूज करके आपको पेमेंट करता है तो आपको पैसा प्राप्त नहीं होगा और न ही इसका कोई नोटिफिकेशन आपके पास आएगा।

फोन पे ऐप से लोन कैसे मिलता है, यहाँ जानें पूरी प्रक्रिया

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment