PF Update: PF खाता धारकों के लिए बड़ी खबर! अब सभी की मिलेगा 50,000 रुपए एडिशनल बोनस

PF Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े पीएफ खाताधारकों के लिए एक बड़ी खबर है। एपीएफओ अपने खाता धारकों को सिर्फ पेंशन या इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान नहीं करता है। बल्कि बोनस देने का काम भी करता है। PF account holders को EPFO के माध्यम से ईपीएफओ एडिशनल बोनस देने का कार्य भी किया जाता है। Additional Bonus के रूप में सभी पीएफ खाताधारकों को 50 हजार रुपये तक बोनस लेने का लाभ मिल सकता है। इस बोनस को प्राप्त करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के माध्यम से कुछ नियम लागू किये गए है इन नियमों को पूरा करने पर ही PF अकाउंट होल्डर्स एडिशनल बोनस का लाभ प्राप्त कर सकते है।

50,000 रुपए एडिशनल बोनस मिलेगा

पीएफ खाताधारकों को मिलने वाले एडिशनल बोनस की राशि को किसी भी कर्मचारी को loyalty cum life benefit के अंतर्गत EPFO देता है। उन सभी खाताधारकों को इसका लाभ दिया जाता है जो पिछले 20 वर्षो से अपने अकाउंट में पैसे जमा कर रहे है। इसके लिए बेसिक सैलरी के आधार पर यह राशि तय की जाती है।

  • जिन पीएफ खाताधार की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपये होती है उन्हें 30 हजार रुपये तक एडिशनल बोनस सेवानिवृत के समय पर दिया जाता है।
  • 5 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय में 40 हजार रूपये तक का एडिशनल बोनस दिया जाता है।
  • 10 हजार रुपये से अधिक बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए 50 हजार रुपये का एडिशनल बोनस ईपीएफओ डिपार्टमेंट के द्वारा कर्मचारी को दिया जाता है।

PF खाता धारकों के लिए एडिशनल बोनस से संबंधी नियम 

पीएफ खाताधारकों को एडिशनल बोनस से संबंधी लाभ देने के लिए इसमें कुछ नियम लागू किये गए है जो की इस प्रकार से है।

  • 20 वर्ष से पहले यदि कोई कर्मचारी पूरी तरह विकलांग हो जाता है तो ऐसे में उन्हें शर्तों में कुछ छूट दी जाती है।
  • शारीरिक रूप से विकलांग हुए कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर एडिशनल बोनस दिया जाता है।
  • हालाँकि इससे पहले बेसिक सैलरी के हिसाब से ही एडिशनल बोनस तय किया जाता है इस नियम का पालन इपीएफओ के तहत अभी भी किया जाता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment