Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीज़ल के दामों में होने वाली है बड़ी बढ़ोतरी, इतने रुपये बढ़ जाएगा

Petrol Diesel Price | पेट्रोल price: देश में कुछ समय से पेट्रोल व डीजल के दामों में काफी उछाल देखा गया है, ऐसे में आम जनता महँगाई की मार से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। इस वर्ष पाँच राज्यों में विधानसभा चुनावों के चलते चार महीने से पेट्रोल व डीजल के दाम अधिक नहीं बढे हैं लेकिन हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार यह माना जा रहा है की चुनावों के बाद पेट्रोल की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी की जा सकती है। इस बढ़ोतरी से जहाँ लोगों की आवाजाही पर बसों और टैक्सियों का किराये में बढ़ोतरी होगी वही दूसरी और माल ढुलाई या ट्रेड की चीजों पर डिलीवरी के खर्चे में भी बढ़ावा देखा जाएगा, जिसके सीधा असर आम व्यक्ति की जेब पर पडेगा। तो चलिए जानते हैं की इस वर्ष कितनी हो सकती है पेट्रोल व डीजल के दामों में बढ़ोतरी।

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीज़ल के दामों में होने वाली है बड़ी बढ़ोतरी

देश में पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों की बात करें तो अभी तक इनके दामों में इजाफा नहीं हुआ हैं, लेकिन विधानसभा चुनावों के ख़त्म होने के बाद से यह माना जा रहा है की 8 मार्च से तेल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में 25 रूपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इस वर्ष अंतराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम 14 साल के उच्चतम तर पर पहुँच चुकी हैं, जिसका मुख्य कारण रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध को माना जा रहा है, जिसका सीधा असर अंतराष्ट्रीय बाजारों व तेल कंपनियों पर पढ़ना शुरू हो गया है।

Petrol Diesel Price: इस वर्ष हो सकता है कच्चे तेल में भारी इजाफा

इस वर्ष 2022 की बात करें तो इसकी शुरुआत में ही तेल की कीमतों पर भारी बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है, यहाँ बीते सप्ताह अंतराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें में कई साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए वर्ष 2014 के बाद से सबसे अधिक बढ़तोरी देखी गई है। क्रूड ऑइल का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है। इस पर रूस व यूक्रेन युद्ध के चलते यदि रूस से देश में तेल की सप्लाई इसी तरह बाधित रहेगी तो इस वर्ष 2022 में कच्चे तेल की कीमते 185 डॉलर तक पहुँच जाएँगी। अगर बात करें पिछले की तो पिछले वर्ष कच्चे तेल की कीमत 81.5 डॉलर प्रतिलीटर थी, जिसके बाद से इस वर्ष अंतराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमते बढ़ने से तेल कंपनियाँ अपने नुक्सान की भरपाई के लिए अब पेट्रोल व डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में 25 रुपए तक का इजाफा होने से लोगों को तेल खरीद पर बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment