जल्द ही इतने रुपये तक बढ़ जाएगा पेट्रोल-डीज़ल का दाम, जानें कब होगा लागू

जल्द ही इतने रुपये तक बढ़ जाएगा पेट्रोल-डीज़ल का दाम: रूस और यूक्रेन युद्ध के चलते जल्द ही पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा हो सकता है। क्युकी यूक्रेन से कच्चे तेल के दाम अंतराष्ट्रीय बाजार में 105 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। इसी के साथ घरेलू मार्केट में पिछले तीन महीनो से ईधन के रेट स्थिर है। जिसके चलते तेल कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्छे तेल की कीमत में वृद्धि को देखते डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 7 रुपये से लेकर 14 रुपये की वृद्धि होनी चाहिए थी जो की नहीं हुई है ,इस बात की जानकारी भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के अंतर्गत आर्थिक रिपोर्ट के माध्यम से साझा की गयी है। एसबीआई के तहत रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गयी है की यूरोप में बढ़ते भू-राजनितिक टेंशन से इस वित्तीय वर्ष भारत को कम से कम 1 लाख करोड़ रूपए की हानि होगी।

जल्द ही इतने रुपये तक बढ़ जाएगा पेट्रोल-डीज़ल का दाम, जानें कब होगा लागू
जल्द ही इतने रुपये तक बढ़ जाएगा पेट्रोल-डीज़ल का दाम, जानें कब होगा लागू

पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि

Russia-Ukraine War के कारण अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी है। ग्लोबल मार्केट में कच्चा तेल 8 साल में पहली बार 115 डॉलर के पार पहुंच गया है। जिसके चलते सरकारी तेल कंपनियों के माध्यम से देश के कई हिस्सों में पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि की गयी है।

लखनऊ ,गुरुग्राम ,पटना ,जयपुर ,विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया है। हालाँकि भारत के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार है। इन राज्यों में करीब 4 माह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिसके कारण मुंबई में अभी भी पेट्रोल की कीमत 110 रुपये की आसपास बनी हुई है।

भारत के विभिन्न राज्यों में पेट्रोल डीजल के दाम

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये एवं डीजल 86.67 रूपये प्रतिलीटर है।
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये है और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रतिलीटर है।
  • कोलकत्ता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये एवं डीजल की कीमत 89.79 रूपये प्रतिलीटर है।
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.40 रूपये है और डीजल की कीमत 101.40 रूपये प्रतिलीटर है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment