Pension Update: खुशखबरी! बुजुर्गों को हर महीने खाते में इतने रूपए देने की तैयारी, जानें डिटेल्स

Pension Update: वृद्धावस्था पेंशन को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा बुजुर्ग नागरिकों को खुशखबरी प्रदान की गयी है। वृद्ध नागरिकों को मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन राशि में 200 रूपये की वृद्धि की गयी है। बुजुर्ग नागरिकों की मदद करने के लिए सरकार की तरफ से वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की गयी है ताकि उन्हें बुढ़ापा जीवन व्यतीत करने के लिए आर्थिक रूप से मदद मिल सके।

उत्तराखंड सरकार बुजुर्गों को हर महीने देगी इतनी पेंशन Pension Update

सीएम धामी जी के द्वारा किये गए घोषणा के बाद अब वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह के रूप में 14 सौ रूपये की पेंशन राशि वितरण करेगी। उत्तराखंड सरकार के माध्यम से यह पेंशन राशि बुजर्गों को प्रत्येक 3 माह के रूप में वितरण की जाती है। यानी की तिमाही माह में अब बुजुर्गो को 4200 रूपये की पेंशन राशि लेने का लाभ मिलेगा। पहले यह पेंशन 1200 रूपये के रूप में बुजुर्गों को प्रदान की जाती थी लेकिन आदेश जारी करने के बाद अब 1400 रूपये की राशि बुजुर्ग नागरिकों को वितरण की जाएगी। गरीब, निर्धन और बेसहारा बुजुर्ग दंपतियों को इसका लाभ दिया जायेगा।

पहले केवल पति पत्नी में से केवल एक ही को पेंशन का लाभ दिया जाता था लेकिन उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने राज्य में अब बुजुर्ग दंपतियों (पति-पत्नी) दोनों को वृद्धावस्था पेंशन देने की बात कही है। इस मामले को लेकर आदेश भी जारी कर दिए है।

पेंशन वृद्धि के लिए जारी किया आदेश

सीएम धामी जी के द्वारा कैबिनेट की अंतिम बैठक में विधवा ,दिव्यांग श्रेणी एवं वृद्धावस्था के पेंशनरों के लिए मासिक रूप में वाली सामाजिक कल्याण पेंशन में 200 रूपये की वृद्धि की है। विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद नई सरकार के बनते ही समाज कल्याण विभाग को साशन आदेश जारी किया गया है।

पहले पति-पत्नी में से किसी एक को मिलती थी पेंशन

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पहले बुजुर्ग दम्पति पति पत्नी में से किसी एक को ही पेंशन लेने का हकदार माना जाता था। लेकिन अब विभाग ने दोनों को पेंशन देने का निर्णय लिया है। पति पत्नी बुजुर्ग दम्पति में से दोनों को अब मासिक रूप में 28 सौ रूपये पेंशन राशि लेने का लाभ मिलेगा। इस संबंध में उत्तराखंड सरकार के द्वारा विभाग को आदेश दिए गए है। आर्थिक रूप से मदद करने के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा यह एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। कमजोर वर्ग के सभी वृद्धजन नागरिक इसका लाभ उठा सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment