Pension Scheme for Women: ये योजना महिलाओं को दे रही 3600 रुपए की पेंशन, ऐसे उठाएं फायदा

Pension Scheme for Women: बिहार सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के उत्थान के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें लाभान्वित किया जाता है। ऐसे ही योजना बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा वर्ष 2007 में रानी लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के नाम से शुरू की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली विधवा महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान कर वर्ष में कुल 3,600 रूपये की पेंशन का लाभ प्रदान करवाती है, जिससे कमजोर आय वर्ग की वह महिलाएँ जिनके पति की मृत्यु के बाद उनके पास आय का कोई साधन नहीं होता है वह रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर प्रतिमाह दी जाने वाली पेंशन से अपने जीवन यापन हेतु आर्थिक खर्चों की पूर्ति खुद से कर सकेंगी।

Pension Scheme for Women: ये योजना महिलाओं को दे रही 3600 रुपए की पेंशन, ऐसे उठाएं फायदा
Pension Scheme for Women: ये योजना महिलाओं को दे रही 3600 रुपए की पेंशन, ऐसे उठाएं फायदा

रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना महिलाओं को दे रही 3600 रुपए की पेंशन

इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल वर्ग की उन सभी विधवा महिलाओं को पेंशन का लाभ प्रदान करवाती है, जिनके पति की मृत्यु के बाद उन्हें किसी तरह की पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा हैं, जिससे उन्हें अपने जीवन यापन हेतु केवल दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है, ऐसी सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए सरकार राज्य की 18 वर्ष या इससे अधिक आयु की विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 300 रूपये की आर्थिक सहायता राशि यानी साल के 3600 रूपये की पेंशन का लाभ लाभार्थी महिलाओं के खातों में ट्रांसफर करवाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को योजना में आवेदन करना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

योजना की योग्यता शर्तें

रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना में आवेदन के लिए आवेदक महिलाओं को इसकी निर्धारित योग्यता शर्तों को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी पात्रता की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक महिला बिहार की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।
  • इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली विधवा महिला ही आवेदन कर सकेंगी।
  • महिला के परिवार की वार्षिक आय 60,000 रूपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला का बैंक में खाता होना चाहिए।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास योजना में आवेदन हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके माध्यम से वह योजना में आवेदन कर सकेंगी जैसे आवेदक का आधार कार्ड, पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड), निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होने चाहिए।

ऐसे उठाएं पेंशन का फायदा

बिहार सरकार द्वारा जारी रानी लक्ष्मी बाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की महिलाएँ ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से योजना में आवेदन कर प्रतिमाह 300 रूपये पेंशन का लाभ ले सकेंगी, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आवेदक RTPS बिहार की आधिकारिक वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन पूरा करना होगा या फिर ऑफलाइन माध्यम से भी वह आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके फॉर्म को भरकर उसमे सभी दस्तावेज अपलोड करके उन्हें सम्बंधित कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment