Pension Rules Change: 30 नवंबर तक तुरंत करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगी पेंशन

Pension Rules Change: देश के जितने भी नागरिक को पेंशन मिलती है उन सभी के लिए एक सूचना सरकार द्वारा जारी की गयी है। केंद्र सरकार ने पेंशन के नियमों में बदलाव किया है। अब पेंशन भोगियों को 30 नवंबर तक ये जरुरी का काम जल्द से जल्द पूरे करने होंगे। पेंशनर्स को अपना जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। यदि आपके घरों में भी बुजुर्ग नागरिक है जिन्हे कही न कही से पेंशन प्राप्त होती है उनके लिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। जिन बुजुर्गों की आयु 80 से ऊपर है उन पेंशन भीगी बुजुर्गो को 30 नवंबर तक बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना जरुरी है अन्यथा उनकी पेंशन आनी बंद हो सकती है।

इस तारीख से किये गए नियमों को लागू

बता दें सरकार ने इन नियमों को 1 अक्टूबर 2021 से लागू कर लिया है। अगर पेंशन भोगी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करवाते है तो उन्हें पेंशन हेतु कई साड़ी परेशानियां व दिक्कते आ सकती है। हालाँकि यह ज्यादा मुश्किल नहीं है क्यूंकि आज के समय में कई बैंक ऑनलाइन या डोर स्टेप की सुविधा नागरिकों को प्रदान करते है जिससे माध्यम से वह आसानी से ऑनलाइन तरीके से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते है। पेंशनर्स बैंक या पोस्टऑफिस में संपर्क करके एजेंट को अपने घर बुला सकते है।

Pension Rules: क्यों जरुरी है जीवन प्रमाण पत्र

सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त करने के कुछ नियम बनाये गए है। जिसमे एक नियम यह भी है कि पेंशन तभी नागरिक को प्राप्त होगी जब वह अपने जीवित होने का प्रमाण देगा। यदि किसी पेंशन भोगी की मृत्यु हो जाती है और उसके परिवार वाले इस तथ्य को छुपाते है और पेंशन प्राप्त करते रहते है तो वह एक क़ानूनी अपराध कर रहे होते है। इसलिए हर पेंशन भोगी को हर साल निर्धारित किये गए समय में अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना अनिवार्य है। जिससे यह पता चल सकेगा की वह अभी जीवित है।

जीवन प्रमाण पत्र बनाना हुआ और भी आसान

जैसा की आप सब जानते है कि पहले के समय में बुजुर्ग नागरिकों को लिए सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कार्यालय जाना पड़ता था और उसके मुताबित अधिकारी उनका जीवन प्रमाणपत्र बनाते थे परन्तु अब लाइफ सर्टिफिकेट बनाने की सुविधा और भी आसान कर दी गयी है। अब आवेदक अपना लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते है। जिससे बुजुर्ग नागरिकों इधर उधर ना जाना पड़े।

यह है पेंशन नियम

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र से जुड़े नियमों को 1 अक्टूबर 2021 से लागू कर लिया गया है। यह नियम 80 साल से ऊपर बुजुर्गो के लिए बनाये गए है। अब पेंशनभोगी अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट हेड पोस्ट ऑफिस के जीवन प्रमाण सेंटर में जमा कर सकते है। जो की 30 नवंबर 2021 तक जमा करना अनिवार्य है। यदि इन जीवन प्रमाण केंद्रों की ID बंद है तो उन्हें भारतीय डाक विभाग के निर्देश के अनुसार एक्टिव किया जाना चाहिए।

Pension Rules: चेक बुक नियमों में बदलाव

1 अक्टूबर से तीन बैंक जो कि ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया, इलाहाबाद के पुराने चेकबुक और MICR कोड को इनवैलिड कर दिया गया है क्यूंकि OBC और यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में विलय हो गया है। जिसके बाद PNB द्वारा यह ऐलान किया गया है कि यदि पुराणी चेकबुक और MICR कोड को अपडेट नहीं किया जायेगा तो ऊपर रोक लगा दी जाएगी। इसके साथ ही इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय हो गया है।

ऑटो डेबिट सुविधाओं के नियमों में बदलाव

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा हाल में यह अनिवार्य किया गया है की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के ऑटोडेबिट सुविधा में कुछ एडजस्टमेंट की जाएँ। बैंक द्वारा यह विशेष सूचना जारी की है की सभी बैंक एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन करें। जिसका मतलब यह है कि आपके महीने की बिजली की पैमेंट, महीने के ऑटोडेबिट ट्रांज़ेक्शनल सब्सक्रिप्शन जैसे: नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम आदि को तब तक प्रोसीड नहीं किया जायेगा जब तक आप उसे अनुमति नहीं देंगे। इसके लिए बैंक के ग्राहकों को 24 घंटे पहले पैमेंट के लिए सूचित किया जायेगा और यदि आप ट्रांजेक्शन को ऑथोराइज और सर्टिफ़ाय (अधिकृत और प्रमाणित) करते है तो आपके बैंक अकाउंट से पैसे डेबिट कर दिए जायेंगे। जिसकी सूचना आपको SMS द्वारा मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment