पुरानी पेंशन बहाल करने की घोषणा की राजस्थान सरकार ने, तो अब इस राज्य में भी उठने लगी मांग

राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा कर दी है। इस खबर के चलते लाखों कर्मचरियों की लॉटरी लगने वाली है। बता देते है, राजस्थान राज्य सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन वापस लाने वाला पहला राज्य बन चुका है। अब इसी के चलते मध्य प्रदेश राज्य में भी पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग शुरू होने जा रही है। पूर्व सीएम एवं पीसीसी यानी प्रदेश कांग्रेस कमिटी के चीफ कमलनाथ जी ने शुक्रवार के दिन इस मुद्दे को सबके सामने प्रस्तुत किया। मुद्दे को उठाने के दौरान कमलनाथ जी द्वारा यह कहा गया है कि कांग्रेस सरकारी कर्मचारियों के साथ है और वह उनके लिए हर एक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार खड़ी है। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकारियों को।

जानिए क्या बताया ट्वीट के जरिये कमलनाथ जी ने

पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ जी ने ट्वीटर के जरिये सरकारी कर्मचारियों को उनकी पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए सहयोग प्रदान किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि जैसे राजस्थान राज्य की कांग्रेस सरकार ने अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल करने का फैसला लिया है, ठीक उसी तरह से में भी यह मांग करता हूँ कि मध्य प्रदेश राज्य की शिवराज सरकार भी कर्मचारियों के हित के लिए इस कदम को उठाएं और जल्द ही पुरानी पेंशन प्रणाली (सिस्टम) को लागू करें।

इसके साथ ही कांग्रेस के अध्यक्ष ने यह भी लिखा है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए 1 जून 2005 से पहले के पेंशन सिस्टम को शुरू किया जाएँ क्यूंकि नयी पेंशन स्कीम में कर्मचरियों को काफी कम पेंशन राशि प्रदान की जा रही है जिसके कारण उन्हें अपने जीवन में कई दिक्कते आ रही है। उन्होंने यह भी कहाँ है कि वह हर मोड़ पर उनके साथ है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा गुरुवार को जारी की गयी पुरानी पेंशन योजना की घोषणा

गुरुवार के दिन राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गेहलोत जी द्वारा वार्षिक बजट (एनुअल बजट) पेश करते हुए यह कहा गया कि हम सभी जानते है सरकारी सेवाओं से जुड़े जितने भी कर्मचारी है वह अपने भविष्य को सुरक्षित महसूस करें जिसके बाद ही वह सर्विस पीरियड में सुशासन हेतु अपना योगदान दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि वह 1 जनवरी 2004 और उसके पश्चात अप्पोइंट किये गए सभी कर्मचरियों के लिए आने वाले साल से पूर्व पेंशन योजना को लागू करने का एलान करता हूँ।

बता दें, राजस्थान राज्य की कांग्रेस सरकार के इस फैसले की वजह से पुरे देश में सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ गयी है। ऑल इंडिया डिफेन्स एम्प्लाइज फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी सी श्रीकुमार ने यह बोला कि वह इस मांग को लेकर पूरे भारत देश में आंदोलन करेंगे। बता दें, यूपी राज्य में भी इस मामले को लेकर मसले सामने आये है जिसमे सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव का कहना है कि राज्य में सपा सरकार के आते ही पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर दिया जायेगा।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी मुद्दा उठा चुके है। राजस्थान सरकार का कहना है कि राज्य में जारी कि गयी पूर्व पेंशन योजना के पीछे राहुल गाँधी कि सोच बताई जा रही है। देश में जितने भी कांग्रेस शासित राज्य है उन सभी जगह यह योजना लागू की जा सकती है। पश्चिम बंगाल में पहले से ही पूर्व पेंशन योजना लागू है इसके साथ ही केरल सरकार भी जल्द ही इस योजना को लागू करने का फैसला ले सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment