Paytm Health ID: पेटीएम एप पर बनाएं डिजिटल हेल्थ आईडी, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की सारी सुविधाएं

Paytm Health ID: जैसा की आज के समय में हम सभी अपने बिल भुगतान से लेकर सभी डिजिटल लेन-देन से जुड़े कार्य आसानी से पेटीएम के जरिए कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की अब पेटीएम अपने सभी यूज़र्स को डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने की सुविधा प्रदान कर रहा है, इसके लिए पेटीएम द्वारा अपने प्लेटफार्म पर नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की हेल्थ ID को जोड़ने का एलान किया है। इससे अब यूज़र्स पेटीएम एप पर अपनी हेल्थ आईडी बनाकर अपने स्वस्थ से जुड़ अपडेट अपनी हेल्थ आईडी में रख सकेंगे। अगर आप भी पेटीएम यूज़र हैं तो आप भी इसमें Paytm Health ID बनाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Paytm Health ID: पेटीएम एप पर बनाएं डिजिटल हेल्थ आईडी

पेटीएम एप पर अब अनागरिकों को लेन-देन से संबंधित सुविधा के अलावा अब आसानी से स्वास्थ्य संबंधी (Paytm Health ID) जानकारी प्राप्त हो सकेगी इसके लिए पेटीएम के साथ नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की हेल्थ आईडी जुड़ने से अब यूज़र्स एप पर हेल्थ आईडी बनाकर अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जैसे टेस्ट की लैब रिपॉर्ट की जानकारी, टेली कंसल्टेंट की बुकिंग आदि प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए पेटीएम कंपनी द्वारा देश के 1 करोड़ लोगों को 6 महीने के अंदर पेटीएम प्लेटफार्म पर हेल्थ आईडी बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Paytm बनेगा यूज़र्स के लिए सबसे बड़ा हेल्थ आईडी प्लटफॉर्म

पेटीएम एप देश के सभी एंड्राइड और आईओएस (iPhone ओपेरटिंग सिस्टम) यूज़र्स के लिए सबसे बड़ा हेल्थ आईडी (Paytm Health ID) बनाने वाला प्लेटफार्म बनेगा, जिसके जरिए लोग लैब टेस्ट बुक करवाने, फार्मेसी के दवाइयाँ खरीदने या आवश्यकता के समय सारी मेडिकल रिपोर्ट्स को एक साथ एक्सेस भी कर सकेंगे और इससे यूज़र्स को हेल्थ अपडेट के लिए बार-बार अस्पतालों या लैब से टेस्टिंग रिपोर्ट लेने जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

हेल्थ आईडी को पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड से कर सकेंगे लिंक

इसके अलावा पेटीएम यूज़र्स अपनी हेल्थ आईडी को अपने Personal Health Record (PHR) से भी लिंक कर अपने सभी मेडिकल रिपोर्ट्स और मेडिकल हिस्ट्री को एक साथ एक्सेस कर सकेंगे। इससे पीएचआर के हेल्थ आईडी Paytm Health ID से जुड़ने पर यूज़र्स की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उनकी यूनीक हेल्थ आईडी पर प्राप्त हो जाएगी। पेटीएम द्वारा शुरू की गई इस सुविधा से अब नागरिक अपन सभी स्वास्थ्य संबंधी अपडेट फिर चाहे वह मेडिकल रिपोर्ट हो, या पूरी मेडिकल हिस्ट्री इसकी जानकारी अपने मोबाइल एप के माध्यम से एक्सेस कर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को आगे बढ़ाते हुए डिजिटलीकरण द्वारा सभी स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment