Pashu Palak Credit Card Yojana: 40 हजार से 60 हजार रुपये देगी सरकार सभी गाय और भैंस पालकों को

Pashu Palak Credit Card Yojana online form: हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों की आय दुगुनी करने के लिए कई कदम उठाये जा रहे है. इसी क्रम में प्रदेश के पशुपालन एवं कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल द्वारा पशु पालक क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Palak Credit Card Yojana) शुरू की गयी है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के सभी पशु-पालक किसानो को पशु क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा जिससे की वे अपने पशु की जरूरतों के लिए क्रेडिट ले सकते है साथ ही पशु के बीमार होने की स्थिति में उसकी चिकित्सा का खर्च भी वहन कर सकते है. आपको बता दे की इसमें किसान सालाना 1.60 लाख तक का क्रेडिट ले सकते है जिसके लिए उन्हें सिर्फ 4 फ़ीसदी ब्याज दर देनी होगी. Pashu Palak Credit Card Yojana के तहत गाय पालको को 40 हजार जबकि भैंस पालको को 60 हजार रुपए तक का ऋण प्रदान किया जायेगा. इसके अलावा इसमें सूअर, मुर्गी और अन्य जानवरो के लिए भी ऋण की सुविधा भी उपलब्ध की गयी है.

Pashu Palak Credit Card Yojana

प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक प्रदेश के किसानो की आय दुगुनी करने के लिए Pashu Palak Credit Card Yojana योजना शुरू की गयी है. इसके तहत वे किसान जो खेती के साथ पशु-पालन भी करते है उन्हें पशुओं की देखभाल और चिकित्सा के लिए सालाना 1.60 लाख तक का लोन दिया जायेगा. इसके लिए सिर्फ 4 फ़ीसदी सालाना ब्याज दर रखी गयी है ताकि अधिक से अधिक पशुपालक इसके लाभ ले सकें. इस योजना के तहत वे अधिकतम 3 लाख का ऋण ले सकते है. अगर किसान इस योजना के अंतर्गत लिए गए ऋण को समय पर चुका देते है तो उन्हें ब्याज दरों में भी छूट दी जाती है.

Pashu Palak Credit Card Yojana के तहत गायपालको को 40,000 जबकि भैंसपालकों को 60,000 रुपए का ऋण दिया जायेगा. वही भेड़-बकरी के लिए 4,000 और सुअर पालन के लिए 16,000 रुपए का ऋण दिए जाने का प्रावधान रखा गया है. इससे प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को फायदा मिलेगा साथ ही वे पशुपालन के लिए भी प्रेरित होंगे.

Kisan Credit Card Application Process: अब ऐसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन, ये है नया तरीका

पशु पालक क्रेडिट कार्ड योजना: 16 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

हरियाणा में 16 लाख किसान परिवार पशुपालन भी करते है जिनके पास 36 लाख तक दुधारू पशु है. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले इन किसानो को Pashu Palak Credit Card Yojana से पशुओं की देखभाल के लिए राज्य सरकार द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा जिससे की वे अपने पशु की जरूरतों को पूरा कर सकते है. इससे दुधारू पशुओं की संख्या में भी वृद्धि होगी

सरकार द्वारा 1.60 लाख तक के ऋण के लिए कोई भी जमानत नहीं रखी गयी है साथ ही ब्याज दर भी सिर्फ 4% है. हालांकि किसान अधिकतम 3 लाख रुपए तक का ऋण ले सकते है जिसे समय पर चुकाने से उन्हें ब्याज दरों में छूट भी दी जाएगी.

ऐसे करें Pashu Palak Credit Card Yojana आवेदन

Pashu Palak Credit Card Yojana में आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा का स्थाई निवासी होना जरुरी है. साथ ही आपके पशु का हेल्थ कार्ड और बीमा किया हुआ होना चाहिए. आवेदक का पहचान पत्र, अड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन के लिए जरुरी है. किसान इन सभी दस्तावेजों को लेकर बैंक में फॉर्म भरकर Pashu Palak Credit Card बनवा सकता है. यदि वह चाहे तो सरकार द्वारा इस कार्ड को बनाने के लिए लगाए गए कैंप के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है.

PM Kisan Credit Card: अब किसानों को नही होगी पैसों की दिक्कत 5 लाख रुपये मिलेंगे, जल्दी करें आवेदन

ख़ुशख़बरी! अब मत्स्य किसानों को मिलेगा KCC किसान क्रेडिट से फायदा – Kisan Credit Card Big Update

Kisan Credit Card Benefits: जल्दी से बनवा लें किसान क्रेडिट कार्ड, मिल रहे ढेरों फायदे

Leave a Comment