गाय, भैंस, बकरी या मुर्गी पालन कर के कमाएं लाखों, सरकार देगी पैसा, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

Pashu Kisan Credit Card Scheme: गाय, भैस, बकरी और मुर्गी पालन करने वालों के लिए ये लेख बहुत ही उपयोगी हो सकता है। यदि आप भी गाय, भैंस बकरी आदि जैसे जानवरों को पालते हैं या पालने के इच्छुक हैं तो आप को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के तौर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही आप को निर्धारित समय दिया जाएगा जिसमें आप लोन की रकम वापस लौटा सकते हैं वो भी बहुत ही कम ब्याज के साथ। आप इस लोन की सहायता आप इन जानवरों को पाल सकते हैं और इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

किस जानवर के लिए कितनी राशि?

Pashu Kisan Credit Card Scheme
Pashu Kisan Credit Card

जैसा की अभी लेख में आप ने जाना की  गाय, भैंस, भेद/बकरी या मुर्गी पालन करने वालों को सरकार सहायता प्रदान करेगी। ये सहायता उन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड किसान स्कीम (Pashu Kisan Credit Card Scheme) के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में अलग अलग पशुओं के लिए अलग अलग लोन राशि तय की गयी है। आइये जानते हैं की इस योजना के अंतर्गत आप को किस जानवर के लिए कितना लोन मिलेगा ?

  1. गाय – 40783 रुपये
  2. भैंस -60249 रुपये 
  3. भेड़ / बकरी – 4063 रुपये
  4. मुर्गी – 720 रूपए प्रति मुर्गी

कम ब्याज दरों पर लोन मिलेगा

पशु किसान क्रेडिट कार्ड किसान स्कीम के अंतर्गत सरकार किसानों को कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराएगी। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय को दोगुनी करना है और उनके लिए रोजगार के इन अवसरों को खोलना है जिससे वो अपने घर पर ही इनकी शुरुआत कर सकें। बता दें कि इस योजना के तहत 1 लाख 60 हजार रूपए तक की राशि बिना किसी जमानत के प्रदान की जाएगी। इस पर कुल 7% प्रतिशत सालाना के दर से ब्याज लगाया जाएगा।

कृपया ध्यान दें की यदि पशुपालक एक साल के अंदर ही ऋण का भुगतान कर देता है तो उसे 3% प्रतिशत तक के ब्याज की छूट दी जाएगी। इस से अनुसार उन्हें लोन राशि पर सिर्फ 4% प्रतिशत सलाना के दर से ब्याज भरना होगा। ये छूट जयदा से ज्यादा तीन लाख रूपए तक के लोन पर प्रदान की जाती है। साथ ही बताते चलें की यदि पशुपालक द्वारा लिए गए लोन की कीमत 3 लाख रूपए से अधिक हुई और वो समय से इस का भुगतान नहीं कर पाए तो उन्हें 12% सालाना के दर से ब्याज का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

इस के लिए आप को योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा। जिस के बाद आप को लोन की राशि अलग अलग किश्तों में दी जाएगी। आप को जिस पशुओं के लिए लोन लेना है, उन पशुओं का पंजीकरण एवं बीमा कराना होगा। साथ ही आप को कान में 12 अंकों वाला टैग लगवाना होगा। आइये जानते हैं आप कैसे Pashu Kisan Credit Card Scheme का लाभ ले सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी बैंक में जाना होगा।
  • वहां आप अधिकारी से Pashu Kisan Credit Card Scheme का आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • अब application Form में पूछी गयी सभी जानकारी भर दें।
  • इस के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी भी साथ में संलग्न करने होंगे।
  • फॉर्म और दस्तावेजों की कॉपी को बैंक अधिकारी के पास जमा करवा दें।
  • आप के दस्तावेजों और आवेदन पत्र में दी गयी सूचनाओं को सत्यापित किया जाएगा और उसके बाद आपको योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

PNB Patanjali Credit Card: 10 लाख रुपये की लिमिट के साथ मिल रहा 10 लाख का बिमा, जाने कैसे मिलेगा

Leave a Comment