जिनके पास गाय और भैंस हैं उनको मिल सकता हैं 1.60 लाख रुपये, यहाँ जानिए कैसे

Pashu Kisan Credit Card 2022: पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को ऋण लेने के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जाती है। इस कार्ड के तहत किसान नागरिक आसानी से कम ब्याज दरों में ऋण ले सकते है। अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 60 हजार से अधिक किसानों को यह क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) जारी किये गए है। इस कार्ड के तहत किसानों को करीब 800 करोड़ रूपए का ऋण दिया गया है। यदि किसान नागरिक PKCC के तहत 1 लाख 60 हजार रूपए के ऋण के लिए आवेदन करते है तो यह ऋण राशि किसानों को बिना किसी ग्रान्टी के प्राप्त होता है। तो आइये जानते है की पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान नागरिक क्या सुविधाएँ ले सकते है। और किस तरह से गाय भैंस पशुपालन किसान नागरिक इस कार्ड से ऋण ले सकते है।

Pashu Kisan Credit Card 2022: जिनके पास गाय भैंस है उनको मिल सकता हैं 1.60 लाख रुपये
Pashu Kisan Credit Card 2022

Pashu Kisan Credit Card 2022

पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत किसान नागरिकों को गाय ,भैंस ,बकरी मुर्गी पालन के लिए 3 लाख रूपए तक की ऋण राशि प्रदान की जाती है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना Pashu Kisan Credit Card के अंतर्गत पशुपालकों को ऋण लेने के लिए विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही है। यदि पशुपालक के द्वारा इस कार्ड के तहत 1 लाख 60 हजार रुपये ऋण राशि का ऋण लिया जाता है तो इसके लिए किसान व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई ग्रान्टी देने की आवश्यकता नहीं है। 3 लाख रुपये ऋण लेने पर पशुपालक किसान नागरिक को अपनी भूमि के सभी दस्तावेज गारंटी के रूप में गिरवी रखने होते है।

जिनके पास गाय भैंस है उनको मिल सकता हैं 1.60 लाख रुपये

जिन पशुपालको के पास गाय भैंस है उन्हें पशुओं के रख रखाव के लिए सरकार के द्वारा ऋण राशि बिना गारंटी के प्रदान की जा रही है। यह पशुपालन पर फोकस करने के लिए विशेष प्रकार की सुविधाएँ लोन के रूप में पशुपालको को प्रदान की जा रही है। सहायता के रूप में पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक 3 लाख रूपए तक का लोन ले सकते है। इस योजना से देश के सभी पशुपालकों को लाभ प्रदान करने हेतु 8 लाख Pashu Kisan Credit Card बनाने का फैसला लिया गया है। इस कार्ड को लेकर सरकार के द्वारा बैंकर्स को आहान दिया गया है की पशुपालक के क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता देकर अधिक से अधिक किसानों को यह कार्ड उपलब्ध करवाए।

पशु के आधार पर मिलने वाली ऋण राशि Pashu Kisan Credit Card

  • प्रति गाय के रूप में किसानों को 40783 रुपये की ऋण राशि मिलेगी।
  • भैस के लिए 60249 रूपए
  • अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपये ऋण
  • भेड़ बकरी के 4063 रूपए का ऋण

ब्याज राशि

किसानों को 7 प्रतिशत की दर से यह ऋण राशि उपलब्ध करवाई जाती है। लेकिन किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 4 प्रतिशत ब्याज राशि का भुगतान करना होगा। बाकी की 3 प्रतिशत ब्याज राशि में केंद्र सरकार के द्वारा छूट प्रदान की जाती है। अधिकतम रूप में किसान व्यक्ति पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 3 लाख रुपये ऋण ले सकते है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment