EPFO: इन लोगों को मिलेंगे मेडिकल इमरजेंसी में एक लाख रुपये की आपात सुविधा, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

EPFO Medical Advance Withdrawl: आज के समय में देश के काफी लोगों को स्वास्थ्य से जुडी परेशानियाँ होने लगी है जिसके चलते लोगों का खर्चा दोगुना बढ़ गया है। आप तो जानते ही होंगे बिना पैसे के डॉक्टर्स भी मरीज का ट्रटमेंट करने के लिए तैयार नहीं होते। ऐसे में कई बार तो इमरजेंसी के समय लोगों के पास पैसे नहीं होते और साथ ही पैसों का इंतजाम करना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको EFO की इस सुविधा के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से पैसों का इंतजाम कर सकते है। चलिए जानते है इससे जुडी और अधिक जानकारियों को।

यदि आप नौकरी करते है तो यह ऑप्शन आपके लिए बहुत ही काम का है नौकरी करने वाले लोगों का पीएफ तो कटता ही है तो ऐसे में अगर आपको इमरजेंसी के समय पैसे चाहिए होंगे तो आप आसानी से 1 लाख रुपये तक का इंतजाम कर पाएंगे। नौकरी करने वाले नागरिक अर्जेंट बेस पर एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड खाते से 1 लाख रुपये तक निकाल सकते है। केंद्र द्वारा 1 जून 2021 को इस बात के लिए सर्कुलर निकाला गया। इस सर्कुलर में यह बताया गया कि EFO मेंबर अगर अपने प्रोविडेंट फण्ड अकाउंट से किसी तरह की मेडिकल आपात्कालीन (इमरजेंसी) के पैसे निकलना चाहते है तो वह आसानी से निकाल सकते है यानी कि अपने पीएफ अकाउंट से ग्राहक पार्शियली पैसे विथड्रॉल कर सकते है।

अब मिलेगा एक केवल एक घंटे में पीएफ एडवांस का पैसा

इमरजेंसी के समय पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए 3 से 7 दिन के समय का इंतजार करना पड़ता था जिसके बाद ही आपके खाते में PF के पैसे आते थे लेकिन अब आपको 1 घंटे के अंदर ही पैसे मिल सकते है। सरकार ने जून के महीने में पीएफ अकाउंट से पैसे निकलने के नियमों में कुछ बदलाव किये जिसमे उन्होंने कोविड हॉस्पिटल और मेडिकल इमरजेंसी को भी शामिल कर दिया।

मेडिकल एडवांस के लिए ये जरुरी बाते

मेडिकल एडवांस पीएफ को पीएफ खातधरक या उसके परिवार के सदस्यों के लिए लिया जा सकता है। नागरिक तभी मेडिकल एडवांस क्लेम कर सकते है जब मरीज सरकारी या प्राइवेट सेक्टर यूनिट CHGS पैनल पर लिस्टेड (चयनित) हॉस्पिटल पर भर्ती होंगे। यदि कोई नागरिक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती है तो ऐसे में पीएफ मामले से जुडी अथॉरिटी इस मामले की जांच करती है जिसके बाद ही आपको मेडिकल एडवांस देने की स्वीकृति मिलती है।

ऐसे निकाले EPF अकाउंट से पैसे

  • सबसे पहले आवेदक को एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन क्लेम मेंबर अकाउंट ट्रांसफर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आप रेडिरेक्ट्ली इस पोर्टल Member Home (epfindia.gov.in) पर पहुँच जायेंगे।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन सेवाओं पर जाकर फॉर्म 31, 19, 10 को भरना होगा।
  • अब आप अपने अकाउंट के 4 डिजिट्स को भरके वेरीफाई कर लें।
  • इसके बाद आपको प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आप ड्राप डाउन में जाकर पीएफ एडवांस (फॉर्म 31) को सलेक्ट कर लें।
  • इसके पश्चात आपको अपना रीज़न सेलेक्ट करना है और साथ ही मांगी गयी राशि भरके चेक की स्कैन कॉपी को अपलोड कर लें इसके साथ ही आपको अपना एड्रेस भी भर देना है।
  • अब आपको गेट आधार OTP पर क्लिक करके आपके मोबाइल पर आये OTP को दिए गए बॉक्स में भर लेना है।
  • इसके बाद आपका क्लेम एक्सेप्ट हो जायेगा, जिसके 1 घंटे के अंदर पीएफ क्लेम का पैसे आपके बैंक अकाउंट मैं पहुँच जायेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment