Pariksha Pe Charcha 2022: ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

Pariksha Pe Charcha 2022: मन की बात के 84वें एपिसोड के दौरान प्रधानमन्त्री ने परीक्षा पे चर्चा 2022 (Pariksha Pe Charcha 2022) का जिक्र किया था. इसके दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कहा गया था की वे इस साल भी छात्रों के लिए परीक्षा पे चर्चा की योजना बना रहे है. आपको बता दें की परीक्षा पे चर्चा 2022 (Pariksha Pe Charcha 2022) में रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन लिंक 28 दिसंबर से शुरू कर दिए गए है. जो भी छात्र, अभिभावक और अध्यापक कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है वे इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा यह बात पहले ही स्पष्ट कर दी गयी थी की इस बार भी इस कार्यक्रम को ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित किया जायेगा.

परीक्षा पे चर्चा 2022, 28 दिसंबर से होगा रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम ( Pariksha Pe Charcha program) के माध्यम से प्रधानमन्त्री द्वारा छात्रों को परीक्षा से सम्बंधित टिप्स दिए जाते है. साथ ही उन्हें परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने की सलाह भी दी जाती है. इस कार्यक्रम से बच्चो के अभिभावकों और टीचरों को भी शामिल किया जाता है ताकि वे भी बच्चो की परीक्षा के लिए सहयोग कर सकें. आपको बता दें की प्रधानमंत्री द्वारा बच्चो को परीक्षा के लिए अलग-अलग टिप्स दी जाती रहती है ताकि वे परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर सके. यही नहीं छात्रों के लिए पीएम द्वारा Exam Warrior बुक भी लिखी गयी है.

जल्द ही सभी राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएँ शुरू होने वाली है ऐसे में परीक्षा पे चर्चा 2022 (Pariksha Pe Charcha 2022) के माध्यम से पीएम द्वारा छात्रों को मनोबल बढ़ाया जायेगा जिससे की वे तनावमुक्त होकर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. आपको बता दें की इस कार्यक्रम में कक्षा 9 से 12वीं कक्षा तक के बच्चे ही भाग ले सकते है. जिसके लिए वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए लिंक 28 दिसंबर से एक्टिवेट कर दिया गया है.

यह है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

परीक्षा पे चर्चा 2022 (Pariksha Pe Charcha 2022) कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन के लिए 28 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को शुरू कर दिया गया है. जो भी छात्र अभिभावक और अध्यापक इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है वे इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट mygov.in पर जाकर 28 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन कर सकते है. इस कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 20 जनवरी 2022 रखी गयी है. इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक को बंद कर दिया जायेगा.

हालांकि सरकार द्वारा अभी तक इस कार्यक्रम के आयोजन की आधिकारिक तिथि घोषित नहीं की गयी है परन्तु इसके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आयोजित किये जाने की संभावना है. इस कार्यक्रम को सिर्फ 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चो के लिए आयोजित किया जा रहा है.

यह रहेगा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

जो भी स्टूडेंट, अभिभावक और टीचर इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते है उन्हें इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर जाना होगा. इसके बाद उन्हें होमपेज पर मौजूद अभियान लिंक (Campaign link) पर क्लिक करने होगा. नए पेज पर वे इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है. आप सभी मांगी गयी डिटेल्स भरकर और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके इसे सबमिट कर दें.

रोज 5 घंटे काम के मिलेंगे 7000 से 25000 रुपये, जल्दी करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment