Paramedical Courses: 12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्स, जॉब लगने पर इतनी मिलेगी सैलरी

Paramedical Courses: इंटरमीडिएट करने के बाद अकसर छात्रों के मन में यह सवाल रहता है की 12वीं के बाद क्या करें ? अगर आप ने भी 12वी पास कर ली है और आप किसी शार्ट टर्म कोर्स की तलाश कर रहे है तो ये जानकारी आपके बहुत ही काम आने वाली है। जी हां, छात्र बारहवीं पास (12 pass) होने के बाद इन शार्ट टर्म कोर्सेस करके एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते है। बता दें, अगर बाते करें टॉप पैरामेडिकल कोर्सेज (Top Paramedical Courses) की तो इसमें लैब टेक्नीशियन का कोर्स भी शामिल है। यह कोर्स काफ़ी अच्छा है जिससे करके आप अच्छी सैलरी पैकेज ले सकते है। चलिए जाते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

बता दें लैब टेक्नीशियन के अलावा छात्र डायग्नोसिस, फिजियोथेरोपी, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी जैसे अन्य कोर्सेस में अपना करियर बना सकते है। पैरामेडिकल में डिग्री से लेकर डिप्लोमा, सर्टिफिकेट तक के कोर्स उपलब्ध होते है।

Paramedical courses after 12th

क्या आप जानते है लैब टेक्नीशियन कोर्स (Lab Technician Course) को क्लीनिकल साइंस कोर्स भी बोला जाता है। अगर कोई भी अभ्यर्थी इस कोर्स को करता है तो उसकी नौकरी ब्लड बैंक, बायो केमिस्ट्री, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी लैब्स में लग सकती है और इसके लिए उन्हें बहुत अच्छी सैलरी भी दी जाएगी। लैब टेक्नीशियन के इस कोर्स में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल ज्यादा मायने रखता है क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के समय टेक्निशियंस को मरीजों के सैंपल लेने होते है ऐसे में प्रैक्टिकली उन्हें यह सब करना होता है।

Paramedical Courses: नौकरी से पहले इंटर्नशिप जरुरी

जो भी छात्र व छात्राएं लैब टेक्नीशियन का कोर्स करते है उन्हें कोर्स पूरा होने के पश्चात एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। जिसके जरिये वह किसी भी लैब में आसानी से नौकरी पा सकते है। लेकिन आपको बता दें, इस कोर्स को करने के बाद आपको डायरेक्ट नौकरी नहीं मिलेगी। आपको सबसे पहले इंटर्नशिप करना अनिवार्य होगा। इस कोर्स की फीस काफी कम होती है तो कोई भी उम्मीदवार इसे आसानी से कर सकता है।

क्या काम होता है लैब टेक्नीशियन का

जो भी इस कोर्स को करते है उनका काम मरीजों के सैंपल लेना होता है। यह लोग मरीजों के ब्लड सैंपल, यूरिन सैंपल आदि लेते है जिसके बाद उनकी रिपोर्ट भी तैयार करते है। टेक्नीशियन द्वारा लिए गए सैंपल और बनायीं गयी रिपोर्ट के आधार पर ही डॉक्टर मरीजों का इलाज शुरू करते है।

Free Online Courses: अब छात्र IIT, IIS में फ्री ऑनलाइन कोर्स कर पाएँगे, कोई भी कर सकता है आवेदन

इतनी होती है लैब टेक्नीशियन की शुरुवाती सैलरी

Paramedical Courses के अंतर्गत लैब टेक्नीशियन का कोर्स करने के पश्चात आप नौकरी पाकर आसानी से शुरुवात में महीने के 12,000 रुपये से लेकर 14,000 रूपये तक कमा सकते है। इसके बाद जैसे-जैसे उनका एक्सपीरियंस बढ़ेगा उसी के आधार पर उनकी सैलरी भी बढ़ती जाती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Computer Programming Course: कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में बनाएं अपना करियर, 12वीं के बाद करें ये कोर्स

Leave a Comment