एक्टर राजकुमार राव को फ्रोडियों ने लगाया चूना, ऐसे बचें Pan card फ्रॉड से, जानें टिप्स

एक्टर राजकुमार राव को फ्रोडियों ने लगाया चूना– आमतौर पर आपने देखा होगा की बदलती टैक्नोलॉजी के आधार पर आये दिन लोगो के साथ हुए फ्रॉड के मामले सामने आते रहते है। ऐसे में अब बॉलीवुड के एक्टर राजकुमार राव ठगी के शिकार हुए है। किसी ने उनके पैन कार्ड (Pan card फ्रॉड) का इस्तेमाल करते हुए उनके नाम पर लोन लिया है। इससे उनके सिविल स्कोर पर प्रभाव पड़ा है। अभिनेता ने ट्विटर पर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो लिमिटेड को टैग कर ट्वीट करते हुए इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

राजकुमार राव ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा है की मेरे पैन कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल करके मेरे नाम पर 25 सौ रूपये का एक छोटा सा लोन अमाउंट लिया गया है। इससे मेरे सिबिल पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है।

आधार-पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करने से हो सकती है GST में चोरी, जानें कैसे

ऐसे बचें Pan card फ्रॉड से, जानें टिप्स

यदि आप पैन कार्ड के जरिये लोन लेते है तो केवल ऐसी एजेंसियों और ऍप के तहत लोन ले सकते है जो किसी बैंक अथवा लोन देने वाली वित्तीय संस्थाओं से जुड़े हुए है। पैन कार्ड से लोन लेने के लिए पहले एक बार ऍप एवं बैंक ,संस्था ,एजेंसी आदि की जांच अवश्य कर लें।

उदाहरण के लिए आप पॉलिसी बाजार ऍप के जरिये लिए गए कर्ज की जांच कर सकते है। यहाँ आपको लोन के ब्योरे के साथ सिबिल स्कोर भी तुरंत मिल जाता है। पैन कार्ड से हो रहे फ्रॉड से बचने के लिए आपको अपना पैन नंबर किसी भी व्यक्ति से शेयर नहीं करना चाहिए। क्युकी पैन नंबर गोपनीय होता है। यह कई खातों से जुड़ा हुआ होता है जिससे आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। यदि आप किसी आवश्यक काम के लिए पैन कार्ड फोटोकॉपी का इस्तेमाल करते है तो उसमें वह जानकारी भी लिखे जिसके लिए आप इसका इस्तेमाल कर रहे है। इस तरह से फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते है।पैन कार्ड डिटेल्स कभी भी सोशल मीडिया पर शेयर ना करें यदि पैन कार्ड के तहत आपके साथ भी धोखा हुआ है तो आप इसकी शिकायत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कर सकते है।

यदि आपका पैन कार्ड किसी फ्रॉड व्यक्ति के हाथ में चला गया तो वह आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है। किसी भी अनजान शख्स को अपनी पैन संबंधी डिटेल्स देने बचे। पैन कार्ड के तहत आपकी फाइनेंशियल डिटेल्स को हैकर्स हासिल कर सकते है।

Leave a Comment