इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऐसे बनायें: Instant Pan Card Apply Online – e pan card kaise banaye

यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको कही भी इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने नागरिकों के लिए इंस्टेंट ई-पैन कार्ड की ऑनलाइन आवेदन (Pan Card Apply Online) प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है। यह पोर्टल नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है। पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक में खाता खोलने के लिए, टैक्सेबल सैलरी पाने के लिए, किसी तरह की संपत्ति के लिए किया जाता है और इसका मुख्य उपयोग टैक्स (कर) भरने के लिए किया जाता है। आवेदक ऑनलाइन माध्यम से बिना किसी शुल्क के इसका आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आवेदक को आयकर विभाग की इ-फिलिंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in पर जाना होगा।

इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऐसे बनायें: Instant Pan Card Apply Online - e pan card kaise banaye
इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऐसे बनायें: Instant Pan Card Apply Online – e pan card kaise banaye

हम आपको इंस्टेंट पैन कार्ड से जुडी जानकारी जैसे:  Instant E Pan card कैसे बनाया जाता है, पैन कार्ड का उपयोग कहाँ किया जाता है, इंस्टेंट ई-पैन कार्ड से मिलने वाले लाभ क्या है, ई-पैन कार्ड बनाने हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या क्या होंगे आदि के बारे में बताने जा रहे है। यदि आप जानकारी जानना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

Pan Card Apply Online Instant

जैसा की आप सभी जानते है की पैन कार्ड का होना कितना जरुरी है यह एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग कई जगह किया जाता है। PAN यानि परमानेंट अकाउंट नंबर। यह 10 डिजिट का होता है। यह एक तरह का यूनिक आइडेंटिटी है। इसका उपयोग वित्तीय लेनदेन में किया जाता है। पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा प्रदान किया जाता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सेंट्रल बोर्ड फॉर डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) द्वारा इसे जारी किया जाता है। आवेदक पैन कार्ड के बगैर 2 लाख से अधिक की खरीदारी नहीं कर सकते। आवेदक आसानी से कही से भी अपने घर बैठे इंस्टेंट ई-पैन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते है इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाना है।

आर्टिकल इंस्टेंट पैन कार्ड
विभाग इनकम टैक्स डिपार्टमेंट
साल 2022
लाभ लेने वाले राज्य के नागरिक
उद्देश्य ऑनलाइन माध्यम से पैन
कार्ड बनाने की सुविधा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in

ई-पैनकार्ड ऑनलाइन बनाने का उद्देश्य

फाइनेंस (वित्) मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा ऑनलाइन सुविधा को पोर्टल पर लॉन्च किया, 12 फरवरी 2020 को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ई-फिलिंग पोर्टल पर इस सेवा को नागरिकों के लिए जारी किया जिससे नागरिकों को पैन कार्ड बनाने में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े। इंस्टेंट ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदक को ज्यादा डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं है केवल कुछ दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड व मोबाइल नंबर के जरिये पैन कार्ड हेतु आवेदन किया जा सकता है। आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP प्राप्त होने के पश्चात पैन कार्ड बन जाता है। जिसे इंस्टेंट पैन कार्ड बोला गया है।

Pan Card Online Apply के लाभ

नागरिकों को पैन कार्ड से बहुत सारे लाभ प्राप्त होते है, आज हम इंस्टेंट ई-पैन कार्ड से मिलने वाले लाभों के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी लाभों के बारे में जानना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़े।

  • पैन कार्ड का उपयोग कई सारी जगह किया जाता है।
  • ऑनलाइन माध्यम से पैनकार्ड का आवेदन करने पर आवेदक का समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • इंस्टेंट ई-पैन कार्ड आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये आसानी से घर बैठे बना सकते है।
  • सरकार द्वारा जारी की गयी योजना का लाभ पाने के लिए भी पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आवेदक को अब पैन कार्ड का आवेदन करने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

पैन कार्ड बनाने हेतु पात्रता व आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी पैन कार्ड बनाने हेतु आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता और दस्तावेजों की जानकारी होनी आवश्यक है जिससे आपको पैन कार्ड अप्लाई करते वक़्त किसी भी प्रकार की परेशानी न आये। हम आपको इसकी पात्रता और दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे है। पात्रता व दस्तावेज जानने के लिए पॉइंट्स को पढ़े।

  • अगर आवेदक इंस्टेंट पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आवेदक की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • पैन कार्ड बनाने के लिए भारत देश के नागरिक होना आवश्यक है।
  • अगर आवेदक के पास पहले से ही पैन कार्ड है और आप दूसरी बार पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे है तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जायेगा, और इसके साथ-साथ आपको दूसरी बार पैन कार्ड अप्लाई करने के 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा।
  • आवेदक के पास स्वयं का आधार कार्ड होना जरुरी है जिसमे मोबाइल नंबर होना जरुरी है।
  • ध्यान रखे कि आधार कार्ड में आवेदक की जन्मतिथि सही हो।

पैन कार्ड बनाये केवल 10 मिनट में

आवेदक के पास पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत जरुरी है इसके साथ-साथ आवेदक 18 साल व इससे अधिक होना चाहिए। अगर आप भी इंस्टेंट पैन कार्ड बनाना चाहते है तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन करना है। जिसमे आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भरना है। जिसके पश्चात आपका इंस्टेंट ई-पैन कार्ड जनरेट हो जायेगा। जिसे आप आसानी से पीडीऍफ़ के रूप में भी डाउनलोड कर सकते है।

इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आवेदक को इंस्टेंट ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आयकर विभाग ई-फिलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको इंस्टेंट ई-पैन (अप्लाई फॉर न्यू पैन/अपडेट) के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। instant e-pan card apply online
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको गेट न्यू पैन पर क्लिक करना है। pan card online awedan
  • जिसके बाद अगले पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरके कैप्चा कोड को भरके I कन्फर्म पर टिक कर देना है।
  • अब आपको जनरेट आधार OTP के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा आप उसे बॉक्स में भर दें।
  • अब आपका पैन कार्ड बनने के लिए प्रोसेस में चला जायेगा, साथ ही आपको यहां एक स्लिप भी मिलेगी जिसमे इनरोलमेंट नंबर है।
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इंस्टेंट ई-पैन कार्ड डाउनलोड और चेक स्टेटस

  1. इंस्टेंट ई-पैन कार्ड डाउनलोड और स्टेटस चेक करने के लिए आयकर विभाग ई-फिलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. होम पेज पर आपको इंस्टेंट ई-पैन (अप्लाई फॉर न्यू पैन/अपडेट) के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. जिसके बाद अगले पेज पर आपको चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन के सेक्शन पर जाकर कंटिन्यू पर क्लिक करना है।
  5. नए पेज पर आपको सबसे पहले आधार नंबर भरना है, आधार नंबर भरने के पश्चात आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आप बॉक्स में भर दें।
  6. इसके बाद आपको स्क्रीन पर पैन का स्टेटस दिखाई देगा की वह जारी हुआ है या नहीं। e pan card download online
  7. यदि पैन कार्ड जारी कर दिया गया है तो आप डाउनलोड ई-पैन पर क्लिक कर अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लें।

Pan Card Apply Online से जुड़े प्रश्न/उत्तर

क्या पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है?

जी हाँ, यदि आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपके पास स्वयं का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना जरुरी है। इसके अलावा आपको अन्य किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इंस्टेंट पैन कार्ड नागरिकों के लिए कौन जारी करता है?

इंस्टेंट पैन कार्ड नागरिकों के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) जारी करता है।

Instant E Pan card बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या होगी?

Instant E Pan card बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in है। आवेदक पोर्टल पर जाकर इंस्टेंट पैन कार्ड हेतु आसानी से आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड बनवाने पर किसी तरह का शुल्क देना होगा?

जी नहीं, ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड बनवाने पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा और इससे आपका समय बच पाएगा।

पैन कार्ड का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है?

पैन कार्ड का उपयोग कई सारी जगह किया जाता है। हमने अपने आर्टिकल में इसके बारे में जानकारी प्रदान की है, जानकारी जानने के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े।

ऑनलाइन माध्यम से इंस्टेंट ई-पैन कार्ड को बनाने में कितना समय लगता है?

ऑनलाइन माध्यम से इंस्टेंट ई-पैन कार्ड को बनाने में 7 से 15 दिन का समय लगता है।

यदि मेरे पास पहले से पैन कार्ड है तो क्या में इसे दोबारा बनवा सकता हूँ?

जी नहीं, आपके पास पहले से ही पैन कार्ड है तो आप दूसरी बार पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते। अगर आप पैन कार्ड खो जाता है तो आप आधार कार्ड की मदद से दूसरा बनवा सकते है।

हमने आपको अपने आर्टिकल में इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जाननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको इंस्टेंट ई-पैन कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानियाँ आ रही है तो आप हमरे द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1961 और ई-फिलिंग हेल्पलाइन नंबर 1800-103-0025, 80-46122000, 80-26500026 पर संपर्क करके पूछ सकते है।

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