जुर्माना देकर अब ऐसे होगा पैन – आधार से लिंक, ऐसे समझें पूरी प्रक्रिया

जुर्माना देकर अब ऐसे होगा पैन– भारत सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना बेहद जरुरी हो गया है। सरकार के माध्यम से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 निर्धारित की गयी थी। जिन नागरिकों के द्वारा 31 मार्च 2022 तक पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है उन्हें अब पैन कार्ड आधार से लिंक (PAN-Aadhaar link) करने के लिए जुर्माना भरना होगा। बिना आधार से लिंक हुए पैन कार्ड कई जगहों पर अमान्य माना गया है। कई नागरिक ऐसे है जिन्होंने अंतिम तिथि से पहले अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है लेकिन ऐसे पैन कार्ड धारको की सुविधा के लिए सरकार के द्वारा पैन कार्ड को निष्क्रिय नहीं किया गया है। यह पैन कार्ड केवल 31 मार्च 2022 तक एक्टिव रहेगा।

जुर्माना देकर अब ऐसे होगा पैन आधार से लिंक

31 मार्च 2022 तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक ना कराने वाले लोगो को अब PAN CARD आधार से लिंक कराने के लिए जुर्माने के तौर पर 500 रूपये की राशि का भुगतान करना होगा। 31 मार्च तक आधार से लिंक ना होने वाले पैन कार्ड को बहुत से कार्यों को करने के लिए स्वीकार नहीं किया जायेगा। इसी लिए जितनी जल्दी हो सके पैन कार्ड धारक अभी भी आधार से पैन कार्ड को लिंक करा सकते है।

31 मार्च २०२२ से पहले पैन आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया को निशुल्क किया गया था। लेकिन अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद अब पैन कार्ड धारकों को जुर्माने की राशि का भुगतान करना होगा। यदि उनके द्वारा अभी भी पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया तो उनका पैन कार्ड इनएक्टिव हो जायेगा ,और वह किसी भी तरह के कार्यों के लिए अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं पाएंगे।

पैन आधार से लिंक प्रक्रिया – PAN-Aadhaar link

  • PAN CARD आधार से लिंक करने के लिए www.incometax.gov.in आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में लिंक आधार के ऑप्शन में जाएँ।
  • अब नए पेज में अपना पैन नंबर ,आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर से संबंधित जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके पश्चात ‘I validate my Aadhaar details’ के ऑप्शन में क्लिक करें। और कंटीन्यू के ऑप्शन में क्लिक करें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करें।
  • इसके बाद आपको पैनल्टी राशि का भुगतान करना होगा।
  • भुगतान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पैन कार्ड आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आधार-पैन कार्ड की डिटेल्स शेयर करने से हो सकती है GST में चोरी, जानें कैसे

Leave a Comment