कौन है पल्लवी पटेल जिन्होंने यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद को हरा दिया

Pallavi Patel– उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके है। जिसमें भारतीय जनता पार्टी को सफलता हासिल हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने 255 सीटों पर बहुमत पाकर ऐतिहासिक जीत हासिल की है। 37 वर्षो के बाद उत्तर प्रदेश राज्य में कोई सत्ताधारी मुख्यमंत्री दोबारा से सीएम बनने जा रहे है। सिराथू विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को पल्लवी पटेल (Pallavi Patel) से हार का सामना करना पड़ा। निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित किये गए परिणाम के आधार पर बीजेपी उम्मीदवार केशव प्रसाद मौर्य को समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी पल्लवी पटेल को 7,337 वोट अधिक मिलने से सिराथू विधानसभा सीट में उन्हें सफलता हासिल हुई है। तो आइये जानते है उत्तर प्रदेश सिराथू सीट पर जीत हासिल करने वाली पल्लवी पटेल के बारे में की यह कौन सी पार्टी से चुनाव जीती है।

कौन है पल्लवी पटेल Pallavi Patel

Pallavi Patel
Pallavi Patel

पल्लवी पटेल सोनेलाल पटेल की बेटी है जिन्होंने अपना दल की स्थापना की है। वर्ष 2009 में सोनेलाल की मृत्यु होने के बाद उनकी पत्नी कृष्णा पटेल ने पार्टी का मोर्चा संभाला था। पल्लवी पटेल की बड़ी बहन अपना दल पार्टी की चीफ है जिनका नाम अनुप्रिया पटेल है।

पल्लवी पटेल अपना दल (कमेरावादी) की उपाध्यक्ष है और कौशम्बी में उनका ससुराल है जहाँ इन्होने सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर जीत हासिल की है।

वर्ष 2014 में लोक सभा चुनाव में अपना दल ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया। जिसके पश्चात मिर्जापुर क्षेत्र से अनुप्रिय पटेल सांसद के रूप में चुनी गयी। लेकिन बाद में अनुप्रिय पटेल ने पार्टी के साथ विश्वासघात किया जिसके परिणाम स्वरुप उन्हें और उनके पति को पार्टी से बाहर निकाल दिया गया।

इसी के साथ वर्ष 2016 में अनुप्रिय पटेल ने खुद की पार्टी अपना दल (सोनेलाल) पार्टी बना ली। इसी के साथ पल्लवी पटेल और और उनकी माँ कृष्णा पटेल ने अपना दल (कमेरावादी) पार्टी की कमान संभाली है।

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश राजनीति के क्षेत्र में दो अपना दल है। इनकी बड़ी बहन अनुप्रिय पटेल अपना दल पार्टी से बीजेपी के साथ चुनावी मैदान में शामिल थी ,और दूसरी उनकी माँ कृष्णा पटेल की अगुवाई वाली दल (कमेरावादी) ,जो समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही थी। इस सीट पर आकर अनुप्रिय पटेल ने अपनी बहन पल्लवी के खिलाफ प्रचार प्रसार बड़े जोरो शोरो से किया था।

पल्लवी पटेल ने दर्ज की शानदार जीत

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सिराथू सीट से जीत हासिल करके पल्लवी पटेल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने उप मुख्यमंत्री भाजपा प्रत्याशी केशव मौर्य को 7,337 वोट से हराया है। केशव प्रसाद मौर्य को चुनाव आयोग के परिणाम घोषित करने के बाद 98,941 वोट प्राप्त हुए है। जबकि समजवादी पार्टी के सहयोगी एवं अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पल्लवी पटेल को 1,06,278 वोट प्राप्त हुए है। यानी की 7,337 अधिक वोट मिलने से उन्हें यह शानदार जीत हासिल हुई है। वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत के अनुसार केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी के अध्यक्ष थे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment