Pakistan Next PM: कौन बनेगा पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री,ये लोग हैं दावेदार

Pakistan Next PM– पाकिस्तान के प्रधानमंत्री वर्तमान समय में नेशनल असेंबली से अविश्वास प्रस्ताव का समाना करना पड़ रहा है। विपक्ष ने उनके खिलाफ संसद में अविश्वास का प्रस्ताव भेजा है ,जिसके कारण प्रधानमंत्री इमरान खान की कुर्सी खतरे में आ गयी है। विपक्षी पार्टियों के इसके लिए ना केवल मंच पे आकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की बल्कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुर्सी छोड़ने की अपील भी की है।

पाकिस्तान के नए पीएम

पाकिस्तान की सियासत में एक और बड़ा परिवर्तन आया है। कैबिनेट सचिवालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इमरान को पीएम पद से हटा दिया है। पकिस्तान की नेशनल असेंबली में 3 अप्रैल को 5 मिनट के भीतर ही इमरान खान के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया गया है। जिसके पश्चात प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुरंत संसद भंग किये जाने की मांग की। संसद भंग करने के मामले में राष्ट्रपति ने अपनी सहमति जताते हुए तुरंत संसद को भंग कर दिया। जिसके परिणाम स्वरूप विपक्ष पार्टी का हंगामा जारी है ,लेकिन अब यह मामला कोर्ट पहुंच चुका है इस संबंध में कोर्ट आज सुनवाई के करने के लिए तैयार है।

परमाणु युद्ध: अगर परमाणु युद्ध हुआ तो क्या होगा? किसके पास है सबसे ज्यादा न्यूक्लियर हथियार

Pakistan Next PM

पाकिस्तान के नए पीएम को लेकर खबर आ रही है की इमरान खान के बाद रिटायर्ड जज अजमत सईद हो सकते हैं कार्यवाहक पीएम हालाँकि अभी सुप्रीम कोर्ट के द्वारा इस मामले को लेकर कोई फैसला नहीं सुनाया गया है लेकिन जल्द ही इस संबंध में कोर्ट के द्वारा कोई फैसला लिया जायेगा। पाकिस्तान प्रधानमंत्री बनने के लिए कई लोग दावेदार है जो पीएम बनने की लिस्ट में शामिल है।

अविश्वास प्रस्ताव खारिज किये जाने एवं संसद भंग मामले में आज 1 बजे से कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गयी है। इसके लिए  सुनवाई के दौरान स्पीकर की ओर से अटॉर्नी जनरल पेश होंगे। 

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान में कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुनने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान और विपक्ष नेता शाहबाज शरीफ को पत्र भेजा है।

पाकिस्तान प्रधानमंत्री के लिए ये है दावेदार

रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा किया जा रहा है की संसद भंग किये जाने के बाद अजमत साईड को पाकिस्तान का कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार पीटीआई ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री हेतु अजमत सईद का नाम प्रस्तावित किया है। यह सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज है।

इमरान खान को लेकर पकिस्तान के विपक्षी नेता शाहबाज शरीफ ने कहा है की उन्होंने कानून और संविधान दोनों का उलंघन किया है। यदि सब कुछ कानून और संविधान के हिसाब से होता तो इमरान और उनकी पार्टी को नुकसान होता जिसका वह सामना नहीं कर पाते। इसी लिए उन्होंने संविधान का उलंघन करते हुए लोकतंत्र को चोट पहुंचाई है।

Leave a Comment