OPSC ASO Recruitment 2022: ओडिशा असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद पर आई बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन प्रक्रिया

OPSC ASO Recruitment 2022: ओडिशा में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए ये एक सुनहरा अवसर है। ओडिशा  पब्लिक सर्विस कमीशन (OPSC) ने ओडिशा असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद पर बम्पर भर्ती निकाली हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहें वो ऑफिशियल वेबसाइट- opsc.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कमीशन द्वारा निकाली गयी इन वैकेंसी (OPSC ASO Recruitment 2022) के माध्यम से कुल 796 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आइये अब इस बारे में (Assistant Section Officer Recruitment 2022) जानते हैं विस्तार से –

OPSC ASO Recruitment 2022: ओडिशा असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद पर आई बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन प्रक्रिया
OPSC ASO Recruitment 2022: ओडिशा असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद पर आई बंपर वैकेंसी, जानें आवेदन प्रक्रिया

ओडिशा असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पद पर आई बंपर वैकेंसी

Assistant Section Officer Recruitment 2022 के पदों पर ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन (OPSC) द्वारा वैकेंसी निकाली गयी है। इस से संबंधित जानकारी आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर नोटिस जारी करके दी गयी है। इन पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहें वो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना OPSC ASO Recruitment आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पदों पर आवेदन 20 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी। सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि 25 तक फ़रवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन हेतु ऑनलाइन मोड ही मान्य होगा।

796 पदों पर निकली वैकेंसी

सहायक सेक्शन अफसर के पदों पर कुल 796 भर्तियां निकाली गयी हैं। आये नीचे दिए गए टेबल से समझते हैं की किन किन वर्गों के लिए कितनी सीटों का आवंटन किया गया है।

केटेगरी पदों की संख्या
अनारक्षित (सामान्य )447 (149 – W)
एसईबीसी 62 (21 – w)
एससी 109 (36 – w)
एसटी 178 (59 -w)
कुल संख्या 796 (265 -w)

ऊपर दी गयी वैकेंसियों में, स्पोर्ट्स, हैंडीकैप्ड और एक्स – सर्विसमैन को मिलने वाले आरक्षण के बारे में आगे बता रहे हैं। कृपया ध्यान दें स्पोर्ट्स, हैंडीकैप्ड और एक्स – सर्विसमैन को जिस केटेगरी (वर्ग) के अंतर्गत वो आते हैं, उन्ही पदों के अंतर्गत उन्हें आरक्षण प्राप्त होगा। आगे देखिये –

केटेगरी पदों की संख्या
स्पोर्ट्स पर्सन 8 (3 – w)
एक्स – सर्विसमैन 24
दिव्यांग 39 (13 -w)

आयु सीमा

1 जनवरी 2021 को आवेदक उमीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कृपया ध्यान दें जो उमीदवार एससी ,एसटी ,ईसीबीसी और एक्स – सर्विसमैन तथा महिला वर्ग से आते हैं उन्हें अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्षों की छूट प्रदान की जाएगी। वहीँ जो उम्मीदवार दिव्यांगों की श्रेणी में आते हैं , जिनमे कम से कम 40 प्रतिशत या उससे अधिक अपंगता है , वो सभी उम्मीदवार अधिकतम आयु श्रेणी में 10 वर्ष की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

आवेदक के लिए किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम स्नातक होना आवश्यक है। उम्मीदवार किसी भी विषय से स्नातक हो सकता है।

जानें आवेदन प्रक्रिया

आइये अब जानते हैं आवेदन की पूरी प्रक्रिया :

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर आप  Recruitment 2021-22 पर क्लिक करें।
  • इस के बाद  Recruitment to the Posts of Asst. Section Officer के लिंक पर क्लीक करें।
  • आप को इस के बाद यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • अब अपने मोबाइल नंबर पर ए ओटीपी के मदद से अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर लें।
  • मोबाइल नंबर पर आप को रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जाएगा।
  • अब रजिस्ट्रशन नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें
  • सभी जानकारी और दस्तावेज स्कैन कर के अपलोड कर दें।
  • अब फॉर्म का दूसरा पार्ट भरने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।

एप्लीकेशन फीस

इन पदों पर आवेदन हेतु उम्मीदवारों को 500 रूपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। कृपया ध्यान दें की सभी एससी एसटी , ईसीबीसी और एक्स – सर्विसमैन तथा महिला वर्ग के उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन हेतु आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा। शुल्क भुगतान के बाद ये किसी भी परिस्थिति में रिफंड नहीं किया जाएगा।

अधिक जानकारी हेतु कृपया आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in  पर जारी की गयी नोटिफिकेशन को देखें।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment