Onion Business Idea: करें प्याज का होलसेल बिज़नेस, होगा भारी मुनाफा

Onion Business Idea : यदि आप भी कोई अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो ये लेख आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। अगर आप अभी तक ये समझ नहीं पा रहे हैं की कौन सा बिज़नेस शुरू करें , तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें। हम आप को इस लेख के माध्यम से बताएंगे की आप कैसे प्याज के बिजनेस में लाखों कमा सकते हैं। जी हाँ , और इसमें आप को नुक्सान होने का चांस कम ही होता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि प्याज का बाजार कभी मंदा नहीं होता। इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। और तो और इसकी कीमत बढ़े या घटे इसकी खरीद पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इसलिए ये बिजनेस (Onion Business Idea) आप के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Onion Business Idea

अपना रोजगार शुरू करने के लिए प्याज का बिजनेस करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। प्याज भारत में बहुतायत रूप से इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं हमारे देश से बहुत से अन्य देशों में भी प्याज का निर्यात किया जाता है। जैसे की – नेपाल , पाकिस्तान , बांग्लादेश ,श्रीलंका आदि। आप को बता दें की भारत में प्याज की खेती दो बार की जाती है। एक बार अक्टूबर नवंबर में और एक बार मई के आस पास की जाती है। हमारे देश में प्याज की कीमत कम से कम 20 से 30 रूपए की होती है , जो कि सप्लाई करने पर 100 रूपए से भी अधिक हो जाती है। ऐसे में इसका बिजनेस करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

Business Idea: थोड़ी सी लागत से कमा सकते हैं 15 लाख रुपये, जानिए कैसे करें शुरुआत

प्याज के दो प्रकार के बिजनेस

आप के पास प्याज के दो प्रकार के हैं। जिनमे से एक है खेती करके प्याज का बिजनेस करना। और दूसरा होता है – होलसेल प्याज का बिनेस। पहले तरीके में आप को स्वयं प्याज की खेती करनी होती है। इसमें खुद ही प्याज को उगाकर आप को बाजारों में बेचना होता है। हालाँकि इसमें फसल खराब होने का डर भी होता है। साथ ही अन्य कृषि संबंधी समस्या भी झेलनी होती है। जबकि दूसरे तरीके यानी की होलसेल प्याज के बिजनेस में रिस्क के चान्सेस कम होते हैं। साथ ही मुनाफे की डर भी अधिक होती है। इसमें आप को खेतों से प्याज की खरीद करनी है। और उन्हें आगे छोटे दुकानदारों को बेचना है।

Bamboo Bottle Business: 2 लाख रुपये में शुरू करें बांस की बोतलों का बिजनेस, सरकार दे रही ट्रेनिंग और लोन

कैसे शुरू करें प्याज का बिजनेस

आप को सबसे पहले प्याज के बिजनेस के लिए मार्किट रिसर्च करनी होगी। जिस से आप को ये पता चल सके की आप को किस जगह से प्याज खरीदना है। इसके अलावा आप को प्याज को स्टोर करने के लिए एक गोदाम और दूकान की आवश्यकता भी होगी। साथ ही आप को प्याज को खेतों से लाने ले जाने के लिए कुछ छोटे – बड़े वाहनों की आवश्यकता भी होगी। ये सब आप को कहाँ से और कैसे किफायती दामों में तैयार करने हैं , इसका पता मार्केट रिसर्च के जरिये ही पता चलेगा।

आप को सबसे पहले किसानों के खेतों से खुला प्याज खरीदना होगा। इस के बाद आप को इन्हे जूट या अन्य किसी पैकिंग वाले बोरियों में भरकर तौलना होगा। इसके बाद आप उन्हें वाहनों में भरकर अपने गोदाम तक ला सकते हैं। आप इसके बाद अपने गोदाम में व्यवस्थित करके रख सकते हैं। आप इसके बाद अपनी दूकान में आवश्यकतानुसार लाकर अन्य खरीददारों (छोटे दुकानदार ) को बेच सकते हैं। बेहतर बिजनेस के लिए आप को प्याज की पैकेजिंग पर ध्यान देना होगा। बोरियों और धागों की व्यवस्था करके आप इसकी अच्छे से पैकेजिंग कर सकते हैं। पैकेजिंग के बाद ही आप इसे तौलकर अन्य दुकानदारों को बेच सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

प्याज के बिजनेस की शुरुआत करने के साथ आप को कुछ जरुरी पक्षों पर भी ध्यान देना होगा। आइये जानतेहिअण इनके बारे में –

  1. स्टाफ : आप को इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ लोगों की आवश्यकता भी होगी। जैसे की कुछ हेल्पर्स की। जो प्याज को खेत से लाने , ढोने , प्याज को वाहनों में भरने और उतारने आदि काम में आप की सहायता करेंगे। इसके अतिरक्त प्याज को साफ़ करने और गोदाम में देखरेख आदि कार्यों के लिए भी आप को इनकी आवश्यकता पड़ेगी।
  2. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन : आप को बता दें की इस बिजनेस की शुरुआत में यूँ तो आप को इसकी आवश्यकता नहीं होती लेकिन बिजनेस का टर्नओवर 25 लाख रुपए सालाना से अधिक होने की स्थिति में आप को अपने बिजनेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  3. इन्वेस्टमेंट : आप की जानकारी के लिए बता दें की इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 1 लाख रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक के इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment