One Nation One Ration Card Update: केंद्र सरकार ने राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए किया बड़ा ऐलान, जानें विस्तार में

One Nation One Ration Card: राशन कार्ड और आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए बेहद आवश्यक दस्तावेजों में से एक हैं। इनका प्रयोग सरकार द्वारा लायी गयी बहुत सी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है। बता दें की इसी तरह की एक योजना है One Nation One Ration Card. सरकार ने हाल ही में इस के संबंध में एक बड़ा एलान किया है। जिस के अनुसार अब देश में राशन कार्ड धारक को कहीं से भी राशन लेने की सुविधा होगी। और ये भी आवश्यक नहीं है की आप को राशन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी दिखानी है।

One Nation One Ration Card New Update

आप की जानकारी के लिए बता दें की सरकार के एलान के बाद अब सभी नागरिक जिनके पास राशन कार्ड है वो देश में किसी भी हिस्से में रहकर राशन ले सकते हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड‘ के अंतर्गत बहुत से लोगों को लाभ मिल रहा है। सभी राशन कार्ड धारक अब किसी भी राज्य में सरकारी राशन की दूकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। इस के लिए उन्हें  अपने राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। साथ ही ये भी आवश्यक नहीं है की उनके पास राशन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी उपलब्ध हो। वो बस अपने राशन कार्ड के नंबर बताकर राशन ले सकेंगे। ये खासकर उनके लिए फ़ायदेमदं है जो अपने गृह राज्य से बाहर रह रहे हैं।

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा आवश्यक

कृपया ध्यान दें की वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सरकार ने आधार कार्ड और राशन कार्ड को साथ में लिंक करना आवश्यक किया है। इसलिए यदि आप ने अभी तक अपना राशन कार्ड को आधार से लिंक नही कराया है तो जल्दी कीजिये और अपने आधार और राशन कार्ड को लिंक करा लीजिये। सरकार ने अब लाभार्थियों को उनके राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए समयावधि को बढ़ा दिया है। अब से सभी राशन कार्ड धारक अपने अपने राशन कार्ड 30 जून 2022 तक लिंक करा सकेंगे। Dept of Food and Public Distribution द्वारा इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गयी है। बताते चलें की पहले राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 आर्च , 2022 को खत्म हो रही थी। जिसे सरकार ने अब लाभार्थियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ा दिया है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment