Omicron Variant: कोरोना से भी खतरनाक है ये ओमिक्रॉन बीमारी, फिर से लॉकडाउन का खतरा

Omicron Variant: विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर परेशानी स्पष्ट की है। इस वेरिएंट को ओमीक्रॉन बीमारी का नाम दिया गया है। इस नए वैरिएंट ने एक बार फिर से सभी लोगो की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO को इस मामले की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से मिली है। Omicron Variant की पहचान दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों के द्वारा देश के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गौटेंक में की है। ओमीक्रॉन के द्वारा बढ़ रहे संभावित खतरों के लिए WHO को आगाह कर दिया गया है। नीदरलैंड, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क आदि जगहों पर इसका संक्रमण काफी तेजी से फ़ैल रहा है।

कोरोना से भी खतरनाक है ये ओमिक्रॉन बीमारी, फिर से लॉकडाउन का खतरा

ओमीक्रॉन बीमारी: फिर से लॉकडाउन का खतरा

विश्व स्वास्थ्य संतान के अंतर्गत ओमीक्रॉन बीमारी को वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न की श्रेणी में सूचीबद्ध किया है। WHO ने चेतावनी देते हुए कहा है की यह काफी तेजी से और म्यूटेट होने वाला वैरिएंट है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला के अनुसार ओमीक्रॉन के यह मामले काफी तेजी से बढे। दक्षिण अफ्रीका में प्रतिदिन के आधार पर ओमीक्रॉन के 200 से अधिक मामले सामने आ रहे है। लेकिन 27 नवंबर को ओमीक्रॉन के मामलो में बढ़ोतरी देखी गयी है। 27 नवंबर को ओमीक्रॉन में 32 सौ से अधिक मामले देखे गए है। यह मामले खास तौर पर गौटेंग प्रांत से थे।

दक्षिण अफ्रीका के सभी क्षेत्रों में ओमीक्रॉन के बढ़ते हुए मामलो को देखा गया है ओमीक्रॉन से बचने के लिए विभिन्न देशों के माध्यम से विमान यात्रा पर प्रतिबंध भी लगाया गया है। दक्षिण अफ्रीका के National Institute of Communicable Diseases (NICD) ने ओमीक्रॉन से संक्रमित होने पर कोई असामान्य लक्षण नहीं बताये गए है। इसके साथ ही NICD राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान के माध्यम से यह कहा गया है की डेल्टा की तरह सही संक्रमित हुए लोग asymptomatic थे यानी की उनमे किसी भी प्रकार के कोई लक्षण नहीं थे।

कोरोना से भी खतरनाक है ये ओमिक्रॉन बीमारी

वैज्ञानिकों का कहना है की ओमीक्रॉन पिछले बीटा और डेल्टा वैरिएंट से अनुवांशिक रूप से भिन्न है लेकिन इस बात की कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है की यह जेनेटिक बदलाव इसे ज्यादा खतरनाक बनाते है की नहीं। इस बिमारी के बारे में स्पष्ट रूप से जानने के लिए अभी वैज्ञानिकों को पता करने में समय लगेगा ,की कोरोना के इस नए वेरिएंट के लिए वर्तमान वैक्सीन इफेक्टिव है या नहीं। ओमीक्रॉन के संक्रमण का खतरा बढ़ने से विभिन्न देशों में लॉक डाउन का खतरा बढ़ सकता है।

Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका देश से आवाजाही पर प्रतिबंद

ओमीक्रॉन मामले की जानकारी सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका से मिली थी ,इसके आलावा हांगकांग ,बेल्जियम ,इस्रराइल में भी इस वैरियंट की पहचान की गयी है। ओमीक्रॉन बीमारी सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों के माध्यम से दक्षिण अफ्रीका से आने वाली हवाई यात्रा पर रोक लगा दी गयी है। विमान यात्रा में रोक लगाने वाले प्रमुख देशों में ब्रिटेन अमेरिका ,स्विट्जरलैंड आदि शामिल है। इसके साथ ही भारत ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों का टेस्ट करने के निर्देश एवं उन्हें क्वारंटाइन रहने की अनुमति दी है।

Omicron बीमारी: फिर से लग सकता है पूरे देश में लॉकडाउन, पढ़ें पूरी खबर

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment