Omicron Symptoms: क्या हैं ओमिक्रॉन के लक्षण और कितने दिन में होते हैं दिखने शुरू, यहाँ जानें विस्तार में

Omicron Symptoms: दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन का संक्रमण बढ़ता जा रहा है, इस वैरिएंट में होने वाले म्युटेशन से इस वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक हो रहा है, जिस पर वैज्ञानिकों द्वारा ओमीक्रॉन वैरिएंट के अभी तक 32 म्युटेशन पाए गए हैं। इस वैरिएंट मामले भारत में भी आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. जिस पर जारी रिपोर्ट के अनुसार देशभर में कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) से अभी तक सबसे अधिक प्रभावित राज्यों की सूची में महाराष्ट्र, राजधानी दिल्ली और केरल जैसे राज्य है। देश में अभी तक ओमीक्रॉन के करण 2,135 से अधिक लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं।

Omicron Symptoms: क्या हैं ओमिक्रॉन के लक्षण और कितने दिन में होते हैं दिखने शुरू, यहाँ जानें विस्तार में
Omicron Symptoms: क्या हैं ओमिक्रॉन के लक्षण और कितने दिन में होते हैं दिखने शुरू, यहाँ जानें विस्तार में

क्या हैं ओमिक्रॉन के लक्षण

कोरोना महामारी के शुरू होने से लेकर अभी तक दुनिया भर में संक्रमण की दरें थमने का नाम नहीं ले रही हैं, इसके अल्फा, बीटा, कप्पा जैसे खतरनाक वैरिएंट के बाद एक बार फिर से इसका नया स्ट्रेन ओमीक्रॉन वैरिएंट के आने से लोगों में इसके संक्रमण से होनी वाले बिमारी की चिंता बढ़ गई हैं, लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा इस नए वैरिएंट के संक्रमण के व्यवहार पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है की लोगो में इस नए ओमीक्रॉन वेरिएंट की लक्षण काफी हलके दिखाई दे रहे हैं, जिसके कारण कोरोना का पता नहीं चल पा रहा है ऐसे में संक्रमित मरीजों में यहाँ बताए गए इसके कुछ लक्षण यदि दिखाई देते हैं तो यह लक्षण कोरोना के हो सकता हैं जैसे

  • ओमीक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति को थकान या कमजोरी महसूस होना
  • गले में खरास या चुभन महसूस होना
  • एक लक्षण सर में दर्द भी हो सकता है
  • सोते हुए रात में गर्मी लगन पसीना आना
  • मांसपेशियों में जकड़न या दर्द होना
  • कमर में या पीठ के निचले हिस्से में बैठते हुए दर्द महसूस होना
  • सर्दियों में जुखाम, छींक आना या नाक बहना आम है, पर सावधान रहना आवश्यक है क्योंकि, यह भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

कितने दिन में होते हैं ओमीक्रॉन के लक्षण दिखने शुरू

कोरोना के बहुत से स्ट्रेन के बढ़ते संक्रमण के मामलों की तुलना में ओमीक्रॉन का संक्रमण अधिक तेजी से होता है, इसकी म्युटेशन रेट डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा होने से यह लोगों में तेजी से फैलता है, हलाकि की कोरोना का इन्क्यूबेशन पीरियड (यानी किसी रोगजनक जीव के व्यक्ति के संपर्क में आने से उसके प्रथम लक्षण (Omicron 1st Symptoms) व चिन्ह दिखाई देने के बीच की अवधि) 1 से 14 दिनों का होता है लेकिन कई केसेस में इसके लक्षण दिखने में 5 से 6 दोनों में या फिर 14 दिनों की अवधि में भी दिखाई दे सकते हैं। जिसके बीच में किसी भी संक्रमित व्यक्ति के लक्षण (Omicron Symptoms) सामने आने के 10 दिनों के बीच में लोगों के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति में भी संक्रमण फ़ैल सकता है।

संक्रमण के लक्षण होने पर इन बातों का करें पालन

यदि आप किसी यात्रा से लौटे हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, तो सबसे बेहतर आपके लिए यह है की आपको खुद को एक कमरे में 10 दिनों तक आइसोलेट कर लेना चाहिए, इससे आपके परिवार के अन्य सदस्य सुरक्षित हो सकेंगे। इस बीच आइसोलेशन के दौरान यदि आपको बताए गए कोरोना के कोई भी लक्षण महसूस होते है, तो आप डॉक्टर से आवश्य ही संपर्क कर लें वरना यदि आप पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं और आपको ऐसे कोई भी लक्षण महसूस नहीं हो रहा है, तो आप पूरे आइसोलेशन के साथ कोरोना के प्रोटोकॉल्स का पालन करें।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment