Omicron बीमारी: ओमिक्रॉन फिर से लग सकता है पूरे देश में लॉकडाउन, पढ़ें पूरी खबर

Omicron बीमारी: Omicron नाम का एक नया covid-19 वेरिएंट आया है। इस वेरिएंट को लेकर सभी देश चिंता में डूबे हुए है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस पर चिंता जताई है। हालांकि भारत सरकार भी इस बिमारी के कारण चिंता में डूबी हुई है। ओमीक्रोम की रोकथाम के लिए भारत सरकार जल्द ही कोई कदम उठा सकती है। हालांकि India’s COVID-19 Task Force के मुखिया डॉ अरोरा ने ओमिक्रॉन बिमारी के संकेत दिए है। डॉ अरोरा ने बताया है सरकार जल्द ही कोरोना वैक्सीन लगवाने के अलावा 15 दिन के भीतर बूस्टर डोज लगवाने की व्यापक नीति जारी कर सकती है। क्या है ओमिक्रॉन बीमारी ? जानिए ओमिक्रॉन बीमारी से जुडी पूरी खबर आगे दी गयी जानकारी को पढ़कर –

दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट

जानकारी के लिए बता दें दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के कारण सभी देशो की चिंता बढ़ गई है। हालांकि भारत देश ने 12 देशों के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है। जबकि अमेरिका देश ने दक्षिण अफ्रीका के 8 देशों के यात्रियों ने आने पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। इस वेरिएंट (Omicron Variant) ने सभी देशों को चिंता में डाला हुआ है। हालाँकि सभी देश अपनी सुरक्षा के लिए जल्द ही बड़े कदम उठाएंगे।

क्या है Omicron बीमारी और इसके लक्षण

ओमिक्रॉन नामक एक वेरिएंट सामने आया है। जिसका पहला लक्षण दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है। यह वेरिएंट सभी देशों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। जानकारी के लिए बता दें इसके संक्रमण से मांसपेसियों में दर्द और एक-दो दिन थकान महसूस होती है। इसके अलावा गले में दर्द, सीने में दर्द, सांस लेने में समस्या होती है। हालांकि ओमीक्रॉन वेरिएंट का अब तक कोई नया लक्षण नहीं पाया गया है। लेकिन एहि अवश्य कहा जा सकता है ओमिक्रॉन वेरिएंट काफी खतरनाक है।

कितना खतरनाक है Omicron बीमारी

अगर दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों के प्रारंभिक विश्लेषण को देखे तो इनके आधार पर ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron बीमारी) डेल्टा वेरिएंट से 6 गुना अधिक खतरनाक बताया जा रहा है। डेल्टा वेरिएंट वही वेरिएंट है जिसने कोरोना की दूसरी लहर में तबाही मचाई थी। हालांकि यह वेरिएंट तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी चकमा दे सकता है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment