Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट, कर्मचारियों को ऐसे मिलेगा OPS का लाभ, जानें विस्तार में

Old Pension Scheme : आजकल केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की और से बहुत से फायदे मिल रहे है। हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए OPS योजना को फिर से शुरू कर दिया गया है। अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है तो पुरानी पेंशन योजना पर आये इस बड़े अपडेट के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें। कर्मचारियों को कैसे मिलेगा OPS (Old Pension Yojana) का लाभ जानिये पूरी जानकारी विस्तार से –

Old Pension Scheme (OPS)

पुरानी पेंशन योजना एक ऐसी पेंशन योजना है जिसमे कर्मचारियों के मासिक वेतन में से कोई राशि नहीं काटी जाती है। इसके अतिरिक्त कर्मचारियों की पीएफ की सुविधा भी दी जाती है। कर्मचारी के रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को उनके वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप में हर महीने आजीवन दी जाती है। हालांकि न्यू पेंशन स्कीम में ओल्ड पेंशन स्कीम के मुकाबले कम लाभ मिलते है।

कर्मचारियों को मिलेंगे ये फायदे

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने सभी कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme (OPS) लागू कर दी है। अब जो भी कर्मचारी रिटायर होंगे उन्हें रिटायर होने के बाद पेंशन का लाभ मिलेगा। इसके अलावा कर्मचारी राजस्थान सरकार द्वारा संचालित राजस्थान स्वास्थ्य योजना के तहत मुफ्त इलाज कराने की सुविधा का भी लाभ प्राप्त होगा। ये सभी फायदे केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जायेंगे।

SBI Life Saral Pension Scheme: सरल पेंशन प्लान से बनायें अपने रिटायरमेंट को बेहतर, ऐसे करें आवेदन

नई पेंशन योजना से बेहतर है OPS

साल 2010 के बाद से कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम के तहत सेवानियोजित किया गया है। हालांकि इस योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को कम सुविधाएँ प्रदान की गई है। ओल्ड पेंशन योजना को लागू करने के लिए राज्य स्तर पर आंदोलन किये जा रहे है। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने Old Pension Scheme (OPS) को लागू करने का ऐलान किया है। ओल्ड पेंशन स्कीम न्यू पेंशन स्कीम से बेहतर है।

National Pension Scheme: पत्नी के नाम से खुलवायें खाता और पाएं 44,793 रुपये हर महीने, जानिए तरीका

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment