फ्री लैपटॉप योजना आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक करें आवेदन

Odisha Laptop Yojana 2022– ओडिशा सरकार के माध्यम से प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप प्रदान करने हेतु बीजू युवा सशक्तिकरण योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जायेगा जो बारहवीं कक्षा में अच्छे अंको से पास हुए है। इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने हेतु वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करने हेतु आवेदन करने की अंतिम समय सीमा को बढ़ाया गया है। Biju Youth Empowerment Scheme के अंतर्गत अब सभी पात्र विद्यार्थी 10 मई तक लैपटॉप की खरीद हेतु वित्तीय सहायता राशि लेने हेतु आवेदन कर सकते है। ओडिशा लैपटॉप योजना 2022 (Odisha Free Laptop Yojana 2022) हेतु छात्र-छात्राएं केवल ऑनलाइन मोड़ में अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में सीधे डीबीटी (DBT) के अंतर्गत ट्रांसफर किया जायेगा।

Odisha Laptop Yojana 2022

डिजिटल शिक्षा (Digital Education) को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा सरकार के माध्यम से बीजू युवा सशक्तिकरण योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी मेधावी बच्चों को लैपटॉप लेने के लिए आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत पहले पात्र स्टूडेंट्स के लिए आवेदन करने की समय सीमा 29 मार्च से 10 अप्रैल निर्धारित की गयी थी। लेकिन ऐसे कई सारे स्टूडेंट्स थे जो निर्धारित समय सीमा के अंदर योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए। ऐसे में सरकार के द्वारा Odisha Laptop Yojana 2022 आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया। ताकि सभी पात्र स्टूडेंट्स इस स्कीम का लाभ उठा सके। जिन विद्यार्थियों द्वारा अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया गया है वह अंतिम तिथि से पहले आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते है।

बीजू युवा सशक्तिकरण योजना आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी

ओडिशा लैपटॉप योजना हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई 2022 निर्धारित की गयी है सभी पात्र स्टूडेंट्स अंतिम तिथि से पहले योजना में आवेदन कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए वह सभी स्टूडेंट्स पात्र है ,जिनका नाम मेधावी लिस्ट में शामिल है। लैपटॉप खरीद के लिए स्टूडेंट्स को स्कीम के तहत 30 हजार रूपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के तहत ट्रांसफर किया जायेगा। इस राशि को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। आवेदन करने के लिए विद्यार्थी के पास शैक्षिक योग्यता से संबंधी सभी दस्तावेज होने चाहिए।

ऐसे करे Odisha Laptop Yojana हेतु आवेदन

  • ओडिशा बीजू युवा सशक्तिकरण योजना में आवेदन करने के लिए www.ssepd.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में laptop for VI Students के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में New Application के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब आगे आवेदन करने हेतु दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • इसके बाद अपनी पासपोर्ट साइज फोटो एवं मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • अब  I declare के ऑप्शन में टिक करके submit details &take printout copy के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से ओडिशा लैपटॉप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment