CUET 2022 Marking Scheme: सीयूईटी परीक्षा के लिए बनाये गए नए नियम, NTA ने जारी किया नोटिस

CUET 2022 Marking Scheme : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा CUET 2022 Marking Scheme में कुछ बदलाव किये गए हैं। इन बदलाव के संबंध में एनटीए ने सूचित करते हुए आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस / अधिसूचना जारी की है। संशोधित CUET Bulletin 2022 को देखने के लिए सभी उम्मीदवार सीयूईटी की ऑफिसियल वेबसाइट CUET वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

CUET 2022 Marking Scheme
CUET 2022 Marking Scheme

CUET 2022 Marking Scheme

एनटीए (National Testing Agency ) द्वारा जारी की गयी नोटिस के अनुसार यदि CUET 2022 की परीक्षा से कोई प्रश्न हटा दिया जाता है तो ऐसे में अंकों की भरपाई हेतु सिर्फ उन्ही छात्रों को 5 अंक दिए जाएंगे जिन्होंने इस प्रश्न को अटेम्प्ट किया होगा। आप को बता दें की पहले के नियमों के अनुसार यदि कोई प्रश्न परीक्षा से हटाया जाता था या गलत पाया जाता था तो ऐसे में उस परीक्षा में शामिल सभी छात्रों को इसकी भरपाई करने के लिए 5 अंक दिए जाते थे। लेकिन अब नए संशोधन के बाद ऐसा नहीं होगा। सिर्फ वही छात्र इन अंकों के हकदार होंगे जो इस प्रश्न को एटेम्पट कर चुके होंगे।

CUET 2022: अब क्या होगा एडमिशन का तरीका?, जाने जरुरी सवालों के जवाब

मार्किंग स्कीम में भी हुआ है बदलाव

NTA द्वारा मार्किंग स्कीम से संबंधित कुछ नियमों में भी बदलाव किया है। इस कड़ी में एक नियम (पैरा 11.1 के खंड A ) को पूरी तरह से हटा भी दिया गया है। हटाए गए इस नियम के अनुसार ‘ सभी परीक्षा/विषयों के बहुविकल्पीय प्रश्नों का मूल्यांकन फाइनल आंसर की और उम्‍मीदवारों द्वारा प्राप्‍त स्‍कोर का उपयोग करके किया जाएगा। इसी के आधार पर CUET की गणना की जाएगी।’ जिसे अब हटा दिया गया है।

इच्छुक उम्मीदवार 6 मई तक करें आवेदन

जो भी उम्मीदवार CUET की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सूचित कर दें जल्द ही आवेदन की अंतिम तिथि है। इसलिए सभी छात्र परीक्षा हेतु अपना आवेदन अंतिम तिथि 6 मई , 2022 से पूर्व ही कर लें। आप 6 मई शाम 5 बजे तक ही इसमें आवेदन कर सकते हैं।

जल्द जारी हो सकता है CUET एग्जाम शेड्यूल

आप की जानकारी के लिए बता दें की CUET Exam Schedule 2022 को जल्द जारी किया जा सकता है। बताते चलें की इस बारे में कोई ही आधिकारिक सूचना अभी तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी नहीं की गयी है। किसी भी तरह की आधिकारिक सूचना हेतु आप cuet.samarth.ac.in पर जा सकते हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है की ये परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जा सकती है। हालाँकि अभी इस पर किसी भी तरह की आधिकारिक सूचना नहीं है।

Leave a Comment