Mobile Recharge Validity: अब 28 से बढ़कर 30 दिनों का होगा रिचार्ज, ट्राई ने सभी कंपनियों को दिए आदेश

Mobile Recharge Validity :  टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिए हैं की सभी प्रीपेड ग्राहकों के लिए कंपनियों को 30 दिनों के रिचार्ज प्लान (Mobile Recharge Plan ) पेश करने होंगे। वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियां अपने प्रीपेड रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को 28 दिन का वैलिडिटी रिचार्ज (Mobile Recharge Validity) दे रही हैं। जिसके चलते ग्राहकों को वैधता के लिए साल में लगभग 13 रिचार्ज कराने पड़ते हैं। इसी को ध्यान में रखकर ट्राई ने ये आदेश जारी किया है की 30 दिनों के वैधता प्लान वाले रिचार्ज जारी करने होंगे।

Mobile Recharge Validity

 मोबाइल वैलिडिटी प्लान के लिए ट्राई ने जारी की अधिसूचना में कहा है की ‘ प्रत्येक टेलीकॉम कंपनी को कम से कम एक प्लान वाउचर , एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर को पेश करना होगा जिसकी वैधता 30 दिनों की होगी। इस के अतिरिक्त सभी दूरसंचार कंपनियों द्वारा नियमों की तिथि के 60 दिनों के भीतर आदेश का पालन करना होगा। इस के अलावा ऐसा प्रावधान किया जाए , जिससे ग्राहक इन प्लान्स का दोबारा रिचार्ज करें तो वो ऐसा मौजूदा प्लान की ही तारीख ( Calendar Month Validity )से करा पाए।

5g Network Issues: आखिर 5G नेटवर्क से एयरलाइन को क्या है दिक्कत, आसान भाषा में समझें

जिओ और एयरटेल भारती ने जारी किये 30 दिन वाले वैधता रिचार्ज

आप की जानकारी के लिए बता दें कि ट्राई (टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के आदेशानुसार रिलायंस जिओ और एयरटेल भारती ने 30 दिन की वैधता वाले रिचार्ज को पेश किया है। इसमें रिलायंस जिओ ने अपने 259 रूपए के रिचार्ज को जारी किया है , जिसमें ग्राहकों को पहले की ही तरह सभी सुविधाएं मिलेंगी वो भी पूरे एक माह यानी 30 दिनों के लिए। जिसमें 1.5GB डेटा प्रतिदिन , अनलिमिटेड कॉल , 100 एसएमएस प्रतिदिन और जिओ एप्प के लिए कम्प्लीमेंटरी सब्सक्रिप्शन।

वहीँ भारती एयरटेल ने भी अपने उपभोक्ताओं के लिए 30 दिन के वैधता वाले प्लान जारी किये हैं। जिसमें 296 के रिचार्ज पर आप को पूरे 30 दिन की वैधता मिलेगी।

Leave a Comment