NIOS Admit Card: 10वीं और 12वीं थ्योरी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

NIOS Admit Card: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling, NIOS) द्वारा 10वीं,12वीं की थ्योरी परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जो भी विद्यार्थी इस साल अप्रैल में थ्योरी की परीक्षा देने वाले हैं वो अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड (NIOS Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट – nios.ac.in है, जहाँ से सभी विद्यार्थी हॉल टिकट डाउनलोड करने के साथ साथ परीक्षा की डेट शीट भी देख सकते हैं।

परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी

बता दें की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 10वीं, 12वीं की थ्योरी परीक्षाओं की शुरुआत 4 अप्रैल, 2022 से की जाएगी। अंतिम परीक्षा 30 अप्रैल, 2022 को होगी। जबकि NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 14 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च, 2022 को समाप्त होगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की परीक्षा का आयोजन ऑफ़लाइन मोड में ही किया जाएगा। इन परीक्षाओं का आयोजन केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और सीबीएसई से संबद्ध सरकारी / निजी स्कूलों या एनआईओएस के मान्यता प्राप्त संस्थान सहित अन्य राज्य बोर्डों में किया जाएगा।

एनआईओएस ने किया 10वीं, 12वीं का टाइम टेबल जारी

बताते चलें की एनआईओएस ने आधिकारिक वेबसाइट पर कोविड-19 प्रोटोकॉल से संबंधित दिशा-निर्देशों का एक न्य सेट भी जारी किया है सभी छात्रों को यहाँ दी गयी गाइडलाइन्स का पालन करना होगा इसलिए सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए सभी दिशा निर्देशों को ध्यान से अवश्य पढ़ लें।

ऐसे करें 10वीं और 12वीं थ्योरी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर “HALL TICKET FOR SECONDARY AND SENIOR SECONDARY COURSES FOR APR – MAY 2022 PUBLIC EXAMS” के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • Hall Ticket Type को सिलेक्ट करें और Enrollment Number को दर्ज करें और Submit पर क्लिक कर दें।
  • NIOS थ्योरी हॉल टिकट 2022 आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।
  • अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के उपयोग हेतु NIOS Admit Card का प्रिंट आउट अवश्य ले लें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment