New Wage Code Update: अब हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही जाना होगा ऑफिस, 3 दिन मिलेगी छुट्टी; जानिए कब से लागू होंगे नए नियम

New Wage Code Update: सरकार जल्द ही नए श्रम कानून (New Labour Codes) लाने की तैयारी में है। जिस के जारी होने पर आप को सिर्फ 4 दिन ही ऑफिस जाना होगा और बाकि के 3 दिन आप छुट्टी पर रह सकते हैं। जी हाँ , सही पढ़ा आप ने अब जल्द ही लागू होने वाले New Wage Code Update के बाद ऐसे ही कुछ बदलाव आएँगे। आप की सैलरी से लेकर, भत्ते , छुट्टियों और काम के घंटे आदि में बहुत कुछ बदल जाएगा। ये नियम अप्रैल 2021 से लागू होने वाले थे जो कि बाद में जुलाई , फिर अक्टूबर में लागू होने की उम्मीद की जा रही थी। हालाँकि अब इन नियमों के अगले साल से लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

अब हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही जाना होगा ऑफिस, 3 दिन मिलेगी छुट्टी

New Wage Code के अनुसार अब सभी कर्मचारियों को सिर्फ 4 दिन ही ऑफिस जाना होगा और बाकी के 3 दिन वो छुट्टी पर रहेंगे। इस के अतिरिक्त कुछ और बदलाव किये गए हैं जैसे की कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव। आप को बता दें की कर्मचारियों की Take Home Salary, प्रोविडेंट फण्ड में बदलाव आ सकता है। साथ ही , काम के घंटे और ओवरटाइम आदि में भी बदलाव किया जाएगा । जानकारी के लिए बताते चलें की नए नियमों के आधार पर अब 13 राज्यों ने अपनी तैयारी कर पूरी कर ली है। और बाकी के राज्य भी इस पर काम कर रहे हैं।  नए लेबर कोड या न्यू वेज कोड के आने से अब मजदूरों और नौकरीपेशा लोगों को काफी लाभ मिल सकता है। आइये अब इस बारे में विस्तार से जानते हैं –

क्या है नए लेबर कोड (New Wage Code)?

सरकार ने 29 केंद्रीय लेबर कानूनों को मिलाकर 4 नए कोड (New Wages Code) को बनाया है। ये हैं – इंडस्ट्रियल रिलेशंस कोड, कोड ऑन ऑक्‍यूपेशनल सेफ्टी, हेल्‍थ एंड वर्किंग कंडीशंस कोड (OSH), सोशल सिक्‍योरिटी कोड और कोड ऑन वेजेज। सरकारी सूत्रों की मानें तो ये चारों कोड एक साथ ही लागू किये जाएंगे। वेज कोड एक्ट (Wage Code Act), 2019 के अनुसार किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी कंपनी की लागत के 50 प्रतिशत से कम नहीं हो सकती है। सैलरी का 50 फीसदी सीधे तौर पर वेजेज में शामिल किया जाएगा। कई कंपनियों में वर्तमान में बेसिक सैलरी कम होती है लेकिन ऊपर से भत्ते ज्यादा दिए जाते हैं जिससे कंपनी पर बोझ कम ही रहे।

48 घंटे ही होगा काम

नए वेज कोड के अनुसार कर्मचारियों को अब 12 घंटे काम करना होगा यानी की अब नए नियमों में अब काम के घंटे बढ़ जाएंगे। लेकिन बता दें की अब से हफ्ते में उन्हें सिर्फ 4 दिन ही काम करना होगा और बाकि के 3 दिन उन्हें छुट्टी दी जाएगी। हालाँकि इस नियम को लेकर अभी कुछ यूनियन सवाल उठा रहे हैं। इस पर सरकार ने कहा की हफ्ते में 48 घंटे काम का ही नियम रहेगा।

ओवरटाइम में भी बदलाव

नए नियमों के अनुसार अब 15 मिनट से लेकर 30 मिनट के बीच के काम को भी 30 मिनट गिनकर ओवरटाइम में शामिल किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें की वर्तमान में नियमों के तहत 30 मिनट से कम के समय को ओवरटाइम नहीं माना जाता है। इस के अलावा किसी भी कर्मचारी को लगातार 5 घंटे से ज्यादा काम नहीं करवाया जा सकता। हर 5 घंटे के बाद आधे घंटे का ब्रेक देना आवश्यक है।

बढ़ेगा पीएफ का योगदान

आप को बता दें की नए नियम जारी किये जाने के बाद पीएफ के तौर पर किये जाने वाले अंशदान का हिस्सा बढ़ जाएगा। वहीँ टेक होम सैलरी कम होगी। और भत्ते 50 प्रतिशत तक ही सीमित हो जाएंगे। इस से सीधे सीधे कर्मचारियों के कुल वेतन का 50 प्रतिशत मूल वेतन हो जाएगा।

ऐसी और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment