जानें किन गलतियों पर कटेगा हजारों का चालान, नए यातायात नियम

हम सभी को यातायात के नियमो का पालन करना चाहिए। इससे ना सिर्फ हम खुद सुरक्षित रह सकते है बल्कि दूसरे लोगो को भी सुरक्षित रख सकते है। हालांकि अब सरकार यातायात नियमो का उलंघन्न करने वाले नागरिको पर सख्त कार्यवाही करने के लिए मन बना चुकी है। हाल ही में गवर्नमेंट द्वारा नए ट्रैफिक रूल लागू किये गये है। अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले नागरिको को भारी-भरकम जुर्माने के लिए तैयार रहना होगा क्यूंकि सरकार द्वारा नए यातायात नियमो को नोटिफाई कर दिया गया है। ऐसे में सभी नागरिको को इन नियमो को जानना आवश्यक है। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में भी संशोधित मोटर अधिनियम लागू किया गया था जिसके बाद कई नागरिको को हजारो रुपए का जुर्माना भरना पड़ा था।

कटेगा हजारो रुपए का जुर्माना

सड़क सुरक्षा के मद्देनजर सरकार द्वारा समय-समय पर यातायात नियमो में संसोधन किया जाता है ताकि नागरिको की सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। हाल ही में सरकार द्वारा नए यातायात नियमो के तहत रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, फिटनेस सर्टिफिकेट, और ओवरलोडिंग जैसे अन्य नियमो के तहत जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी कर दी गयी है। ऐसे में ट्रैफिक नियमो को तोड़ना आपको भारी पड़ सकता है। साथ ही सरकार द्वारा जुर्माना ना चुकाये जाने की स्थिति में वाहन को सीज़ भी किया जा सकता है। नए नियमो में उलँघन पर आपको 1 लाख 41 हजार 700 रुपए तक का चालान चुकाना पड़ सकता है। इससे पहले भी वर्ष 2019 में राजस्थान के ओवरलोड ट्रक का ट्रैफिक नियमो के उलँघन पर 1 लाख 41 हजार 700 रुपए का चालान कट चुका है।

सावधान! दो पहिये वाहन पर बैठाने पर बच्चों के लिए जरूरी हुआ हेलमेट

ये है नए यातायात नियम

सरकार द्वारा नए यातायात नियमो के तहत ट्रक के ओवरलोड होने पर 5000 रुपए का चालान किया जायेगा। वही रजिस्ट्रेशन के कागजात ना होने पर 10000 रुपए का चालान चुकाना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त फिटनेस सर्टिफिकेट ना होने की स्थिति में 10000 रुपए और परमिट का उलँघन करने पर भी 10-10 हजार रुपए का चालान का भरना पड़ेगा। वही वाहन का इंसोरेंस सर्टिफिकेट ना होने पर 4000 रुपए जबकि प्रदूषण प्रमाणपत्र ना होने पर 10000 रुपए का चालान काटा जायेगा। साथ ही बिना ढके निर्माण सामग्री ले जाने वाले ट्रक चालकों पर सरकार द्वारा 20000 रुपए का भारी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा वही अगर ओवरलोडिंग होने की स्थिति में सामान के भार के अनुसार जुर्माना लगाया जायेगा।

इन बातो का भी रखे ध्यान

कार या अन्य भारी वाहन चलाते समय चालकों को सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य किया गया है। ऐसा ना करने पर आपको 1000 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। वही वाहन चलाने के दौरान अकसर फ़ोन पर बात करने वाले लोग भी सावधान हो जाये। अगर आप वाहन चलाने के दौरान फ़ोन का उपयोग नेविगेशन के अतिरिक्त किसी अन्य रूप में करते है तो आपको 5000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

इस साल ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में हुए बड़े बदलाव, जानें ये नए नियम

Leave a Comment