पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये, जानिए तरीका

New Pension Scheme पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट: यदि आप निवेश करने की सोच रहे है तो आज हम आपके लिए एक खास जानकारी लेकर आये है जिसमें आप अपनी पत्नी के नाम से अकाउंट खुलवा कर रेगुलर इनकम के रूप में लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि आप चाहते है की आपकी पत्नी भी सेल्फ डिपेंडेंट बने और आपकी अनुपस्थिति में घर में रेगुलर रूप में इनकम आती रही इसके लिए तो इसके लिए आपको बस नेशनल पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) में अपनी पत्नी का अकाउंट खुलवा कर निवेश करना होगा। यह भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षित निवेश स्कीम है। जिसके अंतर्गत मैच्योरिटी अवधि पूर्ण होने पर आपको एक बेहतर लाभ प्राप्त होगा। आइये जानते है की किस तरह आप अपनी पत्नी के नाम से यह स्पेशल अकाउंट खोल कर हर महीने में रेगुलर इनकम का लाभ ले सकते है।

New Pension Scheme

New Pension Scheme NSP

अपनी पत्नी के नाम से स्पेशल अकाउंट खुलवाने के लिए आप न्यू पेंशन स्कीम (NSP) में अकाउंट खुलवा सकते है। एनएसपी अकाउंट खाताधारक को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एकमुश्त राशि के रूप में लाभ प्रदान करेगा। इसके साथ-साथ उन्हें पेंशन राशि के रूप में रेगुलर इनकम लेने का लाभ मिलेगा। New Pension Scheme अकाउंट के तहत आपको यह सुविधा भी प्रदान की गयी है की पेंशन का लाभ लेने के लिए आप राशि को तय कर सकते है। आपके द्वारा निर्धारित की गयी राशि के अनुसार ही उन्हें 60 वर्ष की अवस्था के बाद पेंशन लेने का लाभ मिलेगा। साथ ही उन्हें अपने खर्चे के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। NSP स्कीम में आप 1 हजार रुपये की राशि से भी निवेश कर सकते है।

यह भी जानें – पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2022: डाकघर बचत योजना (PPF, NSC,FD ब्याज दर) आवेदन फॉर्म

हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये

हर महीने में पेंशन राशि का लाभ लेने के लिए आपको अपनी आयु के आधार पर निवेश करना होगा। आइये जानते है की इस स्कीम में आयु के आधार पर कितना निवेश किया जा सकता है।

यदि आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष है तो आपको प्रतिमाह के अनुसार 5 हजार रूपये का निवेश करना होगा। निवेश राशि पर उन्हें वार्षिक आधार पर 10 प्रतिशत रिटर्न राशि लेने का लाभ प्राप्त होता है। 60 वर्ष की आयु तक जमा किये राशि का अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रूपये जमा होंगे। जिसमें एकमुश्त राशि के रूप में उन्हें लगभग 45 लाख रूपए लेने का लाभ मिलेगा। साथ ही प्रतिमाह के रूप में रेगुलर इनकम के लिए उन्हें 45 हजार रुपये के आसपास पेंशन लेने का लाभ मिलेगा। इस स्कीम के सबसे खास बात यह की यह पेंशन राशि लेने का लाभ उन्हें आजीवन रूप में प्राप्त होगा।

NSP एकमुश्त और पेंशन राशि का विवरण

एकमुश्त राशि और प्रतिमाह के रूप में नेशनल पेंशन स्कीम के तहत निवेशकर्ता को इस आधार पर लाभ दिया जायेगा।

निवेशकर्ता की आयु – 30 वर्ष  
निवेश करने की कुल अवधि – 30 साल 
Monthly Contribution- 5,000 रुपये 
इन्वेस्टमेंट पर अनुमानित रिटर्न राशि – 10 प्रतिशत
कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)
Amount to buy annuity plan – 44,79,388 रुपये 
Estimated Annuity Rate 8% – 67,19,083 रुपये
मासिक पेंशन राशि- 44,793 रुपये।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment