New Pension Scheme: शादीशुदा लोग होने वाले हैं मालामाल, मिलेंगे 1.12 करोड़ रुपये

New Pension Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा शादी शुदा लोगो के लिए एक खास स्कीम शुरू की गई है। जिसमें व्यक्ति अपनी पत्नी के नाम से निवेश करने पर अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बना सकते है। मैरिड लोगो के लिए सरकार के द्वारा एक पेंशन स्कीम शुरू की गयी है जिसका नाम न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) है। न्यू पेंशन सिस्टम में आप निवेश करके मैच्योरटी अवधि पूर्ण होने के बाद एकमुश्त राशि के साथ-साथ प्रत्येक माह में पेंशन राशि लेने का लाभ भी प्राप्त कर सकते है। तो आइये जानते है की कैसे शादीशुदा लोग एनपीएस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते है।

New Pension Scheme

New Pension Scheme

यदि आपकी शादी हो गयी तो आप अपनी पत्नी के नाम से एनपीएस स्कीम का फायदा उठा सकते है। इसके लिए आपको अपनी पत्नी के नाम से निवेश करने के लिए स्कीम में खाता खोलना होगा। यह निवेश करने के लिए एक सेविंग स्कीम है जो 60 वर्ष की अवस्था के बाद पत्नी को एकमुश्त राशि के साथ-साथ प्रतिमाह के रूप में पेंशन लेने का लाभ भी प्रदान करेगी। एनपीएस स्कीम में निवेश करने पर निवेशकर्ता को सालाना आधार पर 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है ,ऐसे में आपको 30 वर्ष तक इस पेंशन योजना में निवेश करना होगा ,30 वर्ष की अवधि में यह राशि आपके अकाउंट में 1.12 करोड़ रूपये जमा होगी। जिसके बाद आप 60 वर्ष के पश्चात एकमुश्त राशि के साथ प्रतिमाह में आपको 44793 रूपये पेंशन लेने का लाभ भी मिलेगा।

शादीशुदा लोग होने वाले हैं मालामाल

केंद्र सरकार के द्वारा यह स्कीम पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। पति की गैर मौजूदगी में बुढ़ापे जीवन की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए यह स्कीम मदद करने में अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस स्कीम में निवेश करने पर पत्नी के नाम से रेगुलर रूप में इनकम आती रहेगी ,जिससे उन्हें अपना बुढ़ापा जीवन यापन करने के लिए किसी प्रकार की समस्याओं से गुजरना नहीं पड़ेगा। यदि आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष है तो आपको मासिक आधार पर इस स्कीम में 5 हजार रुपए की राशि 60 वर्ष की आयु तक जमा करनी होगी। यानी की कुल मिलाकर आपको 30 वर्ष तक योजना में निवेश करना होगा।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment