New Motor Vehicle Rules 2022: अब गाड़ी के शीशे पर 2 चीजें लगाना अनिवार्य, जानें ये नए नियम

New Motor Vehicle Rules 2022: आज के समय में आखिर किस नागरिक के पास वाहन नहीं होगा। देश के लगभग आधी से ज्यादा जनसंख्या ऐसी है जिसके पास दो पहिया व चार पहिया वाहन उपलब्ध है। वाहन चलाने वालो के लिए सरकार द्वारा एक बड़ी खबर सामने आयी है। इस खबर के मुताबित न्यू मोटर व्हीकल रूल्स 2022 बनाये गए है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमे अब हर एक नागरिक को अपनी गाड़ी के शीशे पर दो चीजों को लगाना जरुरी है। चलिए जानते है क्या है नए नियम और जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

ये दो चीजे लगवानी है जरुरी

जिन भी चालकों के पास अपनी गाडी है उन्हें अब अपनी विंडो स्क्रीन पर फिटनेस प्रमाणपत्र (Certificate of Fitness) और मोटर वाहन पंजीकरण (Motor Vehicle Registration) का चिन्ह (साइन) दिखाना अनिवार्य है। जी हां, मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज के अनुसार अब गाडी की विंडो स्क्रीन पर डेट, मंथ और साल के फॉर्मेट में फिटनेस प्रमाणपत्र की वैलिडिटी की जानकारी देनी होगी और साथ ही रजिस्ट्रेशन चिन्ह भी दिखना चाहिए। यदि कोई भी वाहन चालक सरकार द्वारा बनाये गए नए नियमों का पालन नहीं करता है तो सरकार उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करेगी। आपको अपने वाहन के दोनों शीशे पर ये दो जानकारी लगनी जरुरी है।

नोटिफिकेशन की ये है जरुरी बाते

नोटिफिकेशन में यह बताया गया है कि हैवी माल, यात्री वाहन, मध्यम माल वाली गाडी और हलके मोटर वाहन के मामले में इसको विंडो स्क्रीन के लेफ्ट साइड के ऊपरी किनारे पर नीले कलर के बैकग्राउंड में पीले रंग में टाइप एरियल बोल्ड स्क्रिप्ट में डिस्प्लै किया जायेगा। इसी के साथ-साथ ही ऑटो, ई-रिक्शा और क्वॉड्रिक साइकिल में अगर विंडो स्क्रीन फिट है तो स्क्रीन के लेफ्ट के ऊपरी किनारे में यह दो चीजे डिस्प्ले की जाएगी।

यदि आप में मोटरसाइकिल है तो मोटर साइकिल के साफ़ दिखाई देने वाले हिस्से में यह चीजे डिस्प्ले (प्रदर्शित) की जाएगी इस सुचना को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पब्लिक कर दी है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment