LPG Subsidy: रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाये नए नियम? जानें अब किसे मिलेंगे सब्सिडी के पैसे

LPG Subsidy New Rule: दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई के चलते परेशान आम नागरिक को अब एलपीजी गैस की ख़रीद पर मिलने वाली सब्सिडी की सुविधा भी ख़त्म हो सकती है। जल्द ही ऐसा हो सकता है की कुछ लोगों को छोड़ बाकी सभी के लिए LPG Subsidy की सुविधा ख़तम की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अब एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रूपए तक होने के आसार हैं। जल्द ही उम्मीद है की सरकार एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी से जुड़े नियम के बारे में कोई बड़ी खबर दे सकती है।

LPG Subsidy New Rule

जानकारी के लिए बता दें की मई 2020 से लेकर अभी तक कुछ राज्यों में सब्सिडी बंद हैं। सब्सिडी से जुड़े इस फैसले के पीछे कोविड महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस की कीमतों में गिरावट की वजह से ऐसा किया गया है । हालाँकि सरकार ने अभी सब्सिडी पूरी तरह से बंद नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ऐसे में दो विकल्प अपना सकती है। जिनमे से एक है की सरकार सब्सिडी की सुविधा को बंद कर दे और बिना सब्सिडी के एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराये। या फिर सरकार कुछ चुनिंदा लोगों को ही सब्सिडी का लाभ दे और बाकी ग्राहकों के लिए इसे बंद कर दे।

रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाये नए नियम?

भारत सरकार ने रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर अब कुछ नए नियम बना दिए हैं। जैसा की आप को मालूम है की एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर अभी तक नागरिको को सब्सिडी प्रदान की जाती थी लेकिन अब नए नियम के अनुसार सब्सिडी बंद हो सकती है। अब ये सब्सिडी कुछ चुनिंदा लोगों को ही मिलेगी । मिल रही जानकारी के आधार पर ये कहा जा रहा है की 10 लाख रूपए की इनकम वाले नियम को जारी रखा जाएगा , साथ ही जिन उपभोक्ताओं को उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर मिले हैं उन्हें भी सब्सिडी मिलनी जारी रहेगी। वहीँ अन्य उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी की सुविधा खतम की जा सकती है। हालाँकि सरकार की ओर से इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

जानें अब किसे मिलेंगे सब्सिडी के पैसे

रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ अब कुछ ही उपभोक्ताओं को मिल पाएगा। जिन लोगों को उज्जवला योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर मिले हैं वो लोग आगे भी सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त वो परिवार भी सब्सिडी पाने के हकदार होंगे जिनकी सालाना आय 10 लाख रूपए तक की ही होगी। यदि किसी की सालाना आय 10 लाख रूपए से अधिक होगी तो उन्हें सब्सिडी के लाभार्थी की सूची से बाहर रखा जाएगा।

सब्सिडी पर सरकार करती है इतना खर्च

सरकार द्वारा डीबीटी स्कीम के तहत सभी एलपीजी ग्राहकों को गैस सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया था। इस स्कीम की शुरुआत 2015 में की गयी थी। DBTL Scheme के जरिये सरकार सभी उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर की खरीद करने पर , उनके बैंक खातों में सब्सिडी की राशि को डायरेक्ट रिफंड कर देती है। वित्तीय वर्ष 2021 में सरकार ने सब्सिडी पर 3559 रूपए का खर्च किया है वहीँ 2020 के लिए ये खर्च  24,468 करोड़ रूपए था।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment