New e-Shram card: अब नए इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए, जानें डिटेल्स

New e-Shram Card: केंद्र सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड के तहत पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु NPS Traders Scheme शुरू की गयी है, इस स्कीम के आधार पर व्यपारियों को लाभ प्रदान किया जायेगा। एनपीएस का पूरा नाम नेशनल पेंशन स्कीम है। इस स्कीम हेतु ई श्रम कार्ड के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यदि आप एक व्यापारी है और आपका भी टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से कम है तो आप पेंशन योजना में शामिल होकर मासिक रूप में 3 हजार पेंशन लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक सरकारी पेंशन योजना है जो बिजनेस करने वाले लोगो के लिए बनाई गयी है। जिसमें रिटेल ट्रेडर्स, दुकानदार, स्वरोजगार करने वाले लोगो को शामिल किया गया है। आइये जानते है नए इ श्रम कार्ड स्कीम (New e-Shram card) से जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में की किस प्रकार लाभार्थी इसका लाभ ले सकते है।

New e-Shram card: अब नए इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए, जानें डिटेल्स
New e-Shram card

इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए New e-Shram card

नए इ श्रम कार्ड स्कीम के तहत दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स, स्वरोजगार करने वाले नागरिक एवं अन्य तरह के व्यापारी इसका लाभ ले सकते है। 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष की आयु वाले सभी व्यवसाय करने वाले लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते है। स्कीम का लाभ लेने के लिए व्यवसाय करने वाले व्यक्ति का सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम से जुड़े नागरिकों को सरकार के द्वारा मासिक रूप में पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते है तो आपको ई श्रम पोर्टल के तहत इस स्कीम से जुड़ सकते है।

एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम से जुड़ने के लिए व्यक्ति को प्रतिमाह के अनुसार 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का प्रीमियम अपनी आयु के आधार पर जमा करना होगा। इसी के साथ निर्धारित की गयी आयु के बाद उन्हें मासिक रूप में पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:- e Shram Portal Registration: ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वालो को मिलेगा 2 लाख रुपये, जाने कैसे

e Shram 2nd Kist: पहली किश्त में नहीं आये 1000 रूपये तो ना हों निराश, इस दिन आने वाली है दूसरी किश्त

E Shram Card 2nd Kist: 1000 रूपये सभी को मिल रहे हैं, इस दिन आएँगे खाते में पैसे

E Shram Card New Registration: जल्दी से कर लें ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन, मिल रहे बहुत सारे फायदे

Leave a Comment