Business Idea: रेलवे के साथ घर बैठे शुरू करें यह बिज़नेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea : आज के समय में जब लोग नौकरी के लिए भटक रहे हैं और रोजगार की कमी की वजह से आज भी बेरोजगार हैं। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अब नौकरी की बजाए अपने स्वयं के ऐसे कारोबार शुरू करने के इच्छुक हैं जिनसे उन्हें अच्छी खासी कमाई हो जाए। ऐसे ही लोगों के लिए जो बेरोजगार हैं या रोजगार होने के बाद ही अपनी जरूरतें पूरी नहीं कर पा रहे हैं , भारतीय रेलवे द्वारा अच्छा अवसर दिया गया है। आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC ) के साथ मिलकर अपना बिज़नेस कर सकते हैं और साथ ही अच्छी खासी कमाई भी कर सकेंगे।

Business Idea : रेलवे के साथ बिज़नेस

भारतीय रेलवे के साथ बिज़नेस के बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं तो आप को बता दें की आप को इस बिज़नेस के लिए सिर्फ ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग करनी होगी। आप को बताते चलें की की आईआरसीटीसी रेलवे की एक महत्वपूर्ण सर्विस है। जिसके जरिये यात्रियों को रेलवे टिकट बुकिंग से लेकर अन्य कई सर्विस उपलब्ध करायी जाती है। आप इस बिज़नेस में घर बैठे रेलवे के साथ इस बिज़नेस को कर सकते हैं। और महीने में हज़ारों रूपए आसानी से कमा सकते हैं। इसमें आप का काम एक टिकट एजेंट का होगा। आप को यात्रियों की टिकट बुक करनी होगी।

Indian Railways Ticket: अब टिकट कैंसिल करने पर IRCTC तुरंत देगा रिफंड, जानें ये नई सर्विस

घर बैठे कमाएं 80 हजार रूपये

आप को इस बिज़नेस में एक टिकट एजेंट के तौर पर अपने ही घर से काम करने की सुविधा होगी। और आप इस काम के जरिये अपने लिए 80 हजार रूपए तक की कमाई ले सकते हैं। इसके लिए आप को सिर्फ इतना करना है की IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद यदि आप की एप्लीकेशन एक्सेप्ट हो जाती है तो आप एक Authorised Ticket Booking Agent बन जाएंगे। और इसके बाद आप इस काम को शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हैं।

Railway business : कैसे होती है कमाई इसमें ?

एक Authorised Ticket Booking Agent के तौर पर आप को हर प्रकार के ट्रेन के टिकट बुक करने होंगे। जिसमें तत्काल , आरएसी आदि भी शामिल होंगे। टिकट एजेंट को हर टिकट बुक करने पर अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है। बताते चलें की IRCTC का एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं होती है।

अगर आप किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करते हैं तो आप को इस बुकिंग पर कुल 20 रूपए की आमदनी प्रति टिकिट होगी। वहीँ यदि आप एक एसी कोच की टिकट बुक करते हैं तो आप को प्रत्येक टिकट बुकिंग पर 40 रूपए का कमीशन प्राप्त होगा। इसके अतिरक्त आईआरसीटीसी ने टिकट की कीमत का 1 प्रतिशत भी एजेंट को ही देने का प्रावधान किया है।

आवेदन हेतु ये होगी फीस

अगर आप ने भी IRCTC का एजेंट बनने का निश्चय कर लिया है तो आप को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई करना होगा। आप की जानकरी के लिए बता दें की एजेंट बनने के लिए आप को कुछ फीस का भुगतान भी करना होगा। जैसे की यदि आप एक साल के लिए इस काम को करना चाहते हैं तो इसके लिए आप को कुल 3999 रुपये IRCTC को देने होंगे। वहीँ यदि आप 2 वर्षों के लिए आवेदन करते हैं तो आप को आपको 6999 रुपये देने होंगे। इसके अलावा एजेंट बनने के बाद 1 माह में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रूपए की फीस देनी होगी। इसके अतिरिक्त एक माह में यदि आप 101 से लेकर 300 टिकट बुक करते हैं तो आप को इसके लिए पार्टी टिकट 8 रूपए के हिसाब से फीस भरनी होगी। और यदि आप एक माह में 300 से ज्यादा टिकट बुक करते हैं तो पार्टी टिकट 5 रूपए फीस देनी होगी।

यहाँ भी पढ़े : small-home-based-business-ideas-list

Leave a Comment