New Banking Rule: इतने से ज्यादा की रकम निकाली तो लगेगा चार्ज, बदलने वाले हैं नये साल में बैंक के नियम

New Banking Rule: जैसा की आप सभी जानते ही है कि कुछ दिन बाद नए साल की शुरुवात होने वाली है यह इस साल का आखिरी महीना है। साल के नए अवसर पर नागरिकों के लिए एक विशेष खबर है। साल 2022 में बैंक से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव भी किया जा रहा है। जो भी इंडिया पोस्ट पैंन्ट्स बैंक (IPPB) के ग्राहक है उन्हें यह जानकारी सुनकर थोड़ा हैरानी हो सकती है। जी हाँ, अब IPPB के खातधारकों को एक लिमिट से पैसे निकलने और पैसों को जमा करने पर चार्ज देना होगा। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू कर दिए जायेंगे। चलिए जानते है नए नियमों के बारे में और अधिक जानकारी।

IPPB ने खुद दी यह जानकारी

आपको बता दें, इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक में नागरिक 3 तरह से खाते खुलवा सकते है। इसके साथ ही यह बैंक अपने ग्राहकों को अन्य सुविधा और सेवा भी प्रदान करते है। IPPB की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार बेसिक सेविंग अकाउंट (बचत खाता) से हर महीने ग्राहक 4 बार कैश बिना किसी चार्ज के निकाल सकते है यानी चार बार पैसे निकालना फ्री होगा और यदि कोई ग्राहक 4 बार से ज्यादा पैसे निकालते है तो उन्हें हर कैश विथड्रॉल पर 25 रुपये का भुगतान करना होगा।

10 हजार रुपये तक जमा करने पर नहीं देना होगा शुल्क

ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में महीने में 10 हजार रुपये जमा करने पर किसी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ेगा। बैंक द्वारा यह जानकारी दी गयी है कि अधिक पैसे जमा करने पर उन्हें शुल्क देना होगा। बता दें, बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा अन्य बचत खाता और चालु खाता से हर महीने 25 हजार रूपये निकालने पर चार्ज नहीं लगेगा। साथ ही फ्री लिमिट के बाद पैसे निकालने पर 25 रूपये आपके खाते से काट लिए जायेंगे।

21 रुपये का चार्ज लगेगा एटीएम से पैसे निकालने पर

फ्री ट्रांसेक्शन के बाद, बैंक अपने ग्राहकों से हर एक ट्रांसेक्शन पर 20 रूपये लेता था जो कि अब 21 रुपये हो गया है। इसमें टैक्स शामिल नहीं है। ATM से पैसे निकालने पर लिए जाने वाला चार्ज 7 साल बाद बढ़ाया गया है।

होंगे 1 जानवरी से नए नियम लागू

IPPB द्वारा यह सभी नियम की जानकारी ग्राहक को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी नियम 1 जनवरी से लागू हो जायेंगे। अब नए साल से ग्राहक को ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा। जिसमे GST/CESS का चार्ज अलग से लगेगा। आपको बता दे, IPPB ने 1 अगस्त 2021 को डोर स्टेप बैंकिंग शुल्क की नई दरें इसी दिन लागू की थी।

बस एक मिस कॉल से जान सकते हैं अपने अकाउंट का बैलेंस, क्या है ये नंबर

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment