NEET UG PG Counselling: MCC ने काउंसलिंग का जारी किया जरुरी नोटिस, छात्र जरूर पढ़ें

NEET UG PG Counselling 2021: मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी एमसीसी के द्वारा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के विद्यार्थियों के लिए कॉउंसलिंग से संबंधित नोटिस जारी किया गया है। लम्बे समय से टल रहे नीट यूजी और पीजी कॉउंसलिंग के लिए एमसीसी के तहत एक अहम नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में विद्यार्थियों के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संबंधित सूचना को जारी किया गया है। इसके सतह ही विद्यार्थियों को यह विश्वास दिलाया गया है की जल्द ही नीट यूजी और पीजी से संबंधित NEET UG PG Counselling 2021 तिथि की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया जायेगा।

मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी (MCC) ऑल इंडिया कोटा सीटों में नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए 15 प्रतिशत और नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए 50 प्रतिशत शीटों पर कॉउंसलिंग की प्रक्रिया को आयोजित किया जायेगा। UG, और PG दोनों स्तरों के लिए बची सीटों पर स्टेट कोटा के लिए स्टेट वाइज कॉउंसलिंग प्रक्रिया को पहले से शुरू किया जा चुका है। मेडिकल सीटों EWS और ओबीसी कोटा आरक्षण को चुनौती देने वाली सुप्रीम कोर्ट में याचिका के कारण AIQ सीटों के लिए कॉउंसलिंग की प्रक्रिया में रोक लगाई गयी है।

मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी एमसीसी के जारी नोटिस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आरक्षण के नियम 


1. एससी – 15 प्रतिशत
2 एसटी – 7.5 प्रतिशत
3. दिव्यांग – क्षैतिज आरक्षण (horizontal reservation) – 5 प्रतिशत
4. ओबीसी – नॉन क्रीम लेयर (केंद्र की ओबीसी लिस्ट के मुताबिक) – 27 प्रतिशत
5- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) – 10 प्रतिशत

MCC ने जारी किया जरुरी नोटिस

नीट UG और PG कॉउंसलिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा 7 जनवरी 2022 को अंतरिम आदेश में मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेने हेतु कॉउंसलिंग की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी गयी है। जल्द ही नीट यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स के लिए कॉउंसलिंग की तिथि को वेबसाइट में अपलोड कर दिया जायेगा। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ओबीसी श्रेणी से संबंधित स्टूडेंट्स के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के (EWS) वर्ग से संबंधित विद्यार्थियों के लिए आरक्षण 10 प्रतिशत आरक्षण की वैलिडिटी के साथ इनटेक्ट किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा यह निर्देश जारी किये गए है की वर्ष 2021-22 के लिए नीट UG ,PG कॉउंसलिंग की प्रक्रिया पहले के मानदंडों के आधार पर शुरू की जाएगी। यानी की 8 लाख रूपए तक की वार्षिक आय वाले EWS कोटे के लिए योग्य माने जायेंगे , सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है की NEET UG PG 2021 के आधार पर कॉउंसलिंग 29 जुलाई 2021 को जारी नोटिस में दर्ज आरक्षण को इफेक्टिव बनाते हुए होगी। क्युकी इसमें OBC वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 27 प्रतिशत और EWS वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण शामिल है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment