NEET UG Counselling: नीट यूजी राउंड टू काउंसलिंग के लिए आज से होगा रजिस्ट्रेशन, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

NEET UG Counselling: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) काउंसलिंग 2021 के दूसरे राउंड के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आज यानी 16 फरवरी 2022 से शुरू कर दी हैं। जिसमे शामिल होने के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 21 फरवरी 2022 तक या इससे पहले ऑनलाइन नीट यूजी राउंड टू काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं, इसके साथ ही काउंसलिंग के लिए चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया को 17 फरवरी को उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन व चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

नीट यूजी राउंड टू काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

नीट यूजी काउंसलिंग 2021 राउंड टू के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने का इंतज़ार कर रहे छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। एमसीसी नीट काउंसलिंग 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ), डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ESIC, AFMS, AIMS, JIPMER जैसी संस्थानों के तहत प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। NEET UG Counselling 2021 Round 2 के लिए रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद 26 फरवरी 2022 को नीट काउंसलिंग 2021 की सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

ये उम्मीदवार कर सकते हैं काउंसलिंग (NEET UG Counselling) के लिए अप्लाई

नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 2 के रजिस्ट्रेशन के लिए केवल पात्र उम्मीदवार ही रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे, यह पात्रता की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • नीट यूजी राउंड टू काउंसलिंग (NEET UG Counselling) राउंड एक में आवेदन करने वाले वह छात्र, जिन्हे राउंड एक सीट नहीं मिली वह राउंड टू के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
  • जिन छात्रों द्वारा पहले राउंड की रिपोर्टिंग के दौरान अलॉटमेंट सस्थानों में रिपोर्टिंग किया गया है और दूसरे राउंड अपग्रेडेशन के लिए हाँ के रूप में इच्छा व्यक्त की गई है वह दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
  • आरक्षित कोटे के तहत सीट पाने वाले छात्र जिनकी नीट 2021 एक में सीट प्रवेश पर दस्तावेज सत्यापन के दौरान रद्द कर दी गई, उन्हे संबंधित श्रेणी में सीट की उपलब्धता के अंतर्गत, परिवर्तित श्रेणी के साथ दूसरे राउंड के लिए सीट अलॉटमेंट पर विचार किया जा सकता है।
  • जिन छात्रों को पहले राउंड में सीट अलॉट कर दी गई थी, लेकिन वह काउंसलिंग के लिए शामिल नहीं हुए वह राउंड टू के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • वह छात्र जिन्हे सीट मिलने के बाद उन्होंने सीट से रिजाइन कर दिया है, वह भी राउंड टू के लिए रजिस्ट्रेशन के पात्र होंगे।

नीट यूजी काउंसलिंग राउंड टू ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होमपेज पर आप नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के टैब पर क्लिक करें।
  • अब आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में छात्र का नाम, पंजीकरण संख्या, व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक विवरण आदि दर्ज करें जैसा नीट 2021 स्कोर बोर्ड पर दर्ज किया गया है।
  • अब नीट काउंसलिंग 2021 राउंड टू के आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment