NEET UG परीक्षा में आयु सीमा को लेकर आई बड़ी अपडेट, राष्ट्रीय मेडिकल आयोग ने उठाया बड़ा कदम

NEET UG परीक्षा में आयु सीमा को लेकर आई बड़ी अपडेट: नेशनल मेडिकल कॉउंसलिंग एनएमसी ने नीट यूजी परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड हेतु संसोधन किया है। इस संसोधन नोटिस में आयु सीमा को लेकर बदलाव किया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक पत्र में कहा गया है की नीट यूजी परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आयु सीमा हटाने की सलाह दी गयी थी। इसी के साथ एनएमसी ने नीट परीक्षा में शामिल होने सभी उम्मीदवारों की निर्धारित की गयी आयु सीमा को हटाने का फैसला लिया है।

वर्ष 2019 में NMC ने स्नातक यूजी परीक्षा के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष से शुरुआत की थी ,जिसके लिए विरोध किया गया और सुप्रीम कोर्ट में इसके लिए याचिका दायर की गयी। अब ऊपरी आयु सीमा की शर्त को कैंसिल कर दिया गया है। 31 दिसंबर तक परीक्षा के वर्ष तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो सकते है।

NEET UG परीक्षा में आयु सीमा को लेकर आई बड़ी अपडेट, राष्ट्रीय मेडिकल आयोग ने उठाया बड़ा कदम
NEET UG New Update

राष्ट्रीय मेडिकल आयोग ने उठाया बड़ा कदम ,आयोग की चौथी बैठक में निर्णय लिया गया

राष्ट्रीय मेडिकल आयोग के माध्यम से यह जानकारी दी गयी की आयोग की चौथी बैठक में 21 अक्टूबर को इसके लिए निर्णय लिया गया था। एनएमसी ने NTA को अधिसूचना जारी होने से पहले बदलाव पर ध्यान देने के लिए कहा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जल्द ही नीट 2022 अधिसूचना को जल्द ही neet.nta.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जायेगा। नीट 2022 परीक्षा हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया इसी महीने के अंत से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Graduate Medical Education जिसे अंतिम बार वर्ष 2018 में संसोधित किया गया था। पहले नीट की आयु सीमा और विषयों के साथ-साथ स्कूल के प्रकार पर कई तरह के रोक लगाए गए थे ,लेकिन बदलाव के बाद नीट पात्रता मानदंड 2022 के अनुसार अब उन सभी रोक को हटा दिया गया है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment