NEET UG 2022 Postponed: क्या सच में पोस्टपोन होगा NEET Exam? जानें छात्र क्यूँ कर रहे इसकी माँग

NEET UG 2022 Postponed: नैशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2022) के अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पंजीकरण की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। जो भी उमीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द अपना पंजीकरण व आवेदन कर देना चाहिए। पंजीकरण की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। आवेदन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि 6 मई निर्धारित की गयी है। बता दें की एनटीए द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को किये जाने की घोषणा की गई है। हालांकि इस तिथि को लेकर अभी छात्रों में कुछ नाराजगी देखी जा रही है। जिसके चलते NEET UG 2022 Postponed करने की बात भी उठ रही है।

NEET UG 2022 Postponed: क्या सच में पोस्टपोन होगा NEET Exam? जानें छात्र क्यूँ कर रहे इसकी माँग

NEET UG 2022 Postponed

जो भी विद्यार्थी मेडिकल डिग्री कोर्सेज और बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं उन्हें नीट की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। तभी वो आगे अच्छे कॉलेज में प्रवेश ले सकेंगे। बता दें कि लगभग डेढ़ लाख विद्यार्थियों को सीट आवंटित की जाती है जो कि उनके नीट परीक्षा के रैंक के आधार पर तय होती है। जैसे की NEET UG 2022 की परीक्षा 17 जुलाई को निर्धारित की गयी है और इस बारे में घोषणा भी हो चुकी है लेकिन बहुत से छात्र इस से सहमत नहीं हैं। उन सभी विद्यार्थियों द्वारा अब इस परीक्षा को स्थगित कराने की मांग की जा रही है।

क्यों कर रहे हैं छात्र नीट 2022 को पोस्टपोनड करने की मांग

आजकल ट्विटर के माध्यम से बहुत से छात्र नीट 2022 को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। इस के पीछे उन्होंने वजह बतायी है कि उनके पास परीक्षा की तैयारी के लिए समय बहुत कम है। उनका कहना है की परीक्षा की तिथि की घोषणा होने से लेकर परीक्षा के आयोजन तक की तिथि के बीच बहुत कम समय है। जिसकी वजह से उनके लिए ये दो माह का समय पर्याप्त नहीं होगा। इसलिए वो ये मांग कर रहे हैं की NEET UG 2022 Postponed की जाए। बता दें की ये परीक्षा ऑफलाइन मोड में विभिन्न सेंटरों पर आयोजित की जानी है।

आप की जानकारी के लिए बता दें की हाल ही में एनटीए द्वारा जेईई मेन्स 2022 परीक्षा को भी स्थगित किया गया है। जिस पर नीट के छात्रों का तर्क है कि जेईई मेन्स के उम्मीदवारों के पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय होने के बावजूद इसे स्थगित किया गया है। इस के अतिरिक्त उन्हें अधिक प्रयास (अटेम्प्ट ) के अवसर भी मिलते हैं। जबकि NEET 2022 सिर्फ एक प्रयास मिल रहा है। यही नहीं उनका मानना है की परीक्षा तिथि की घोषणा देरी से की गयी है। जो कि उनके हित में नहीं है। इसलिए छत्रों ने मांग की है इस परीक्षा को स्थगित करके अगले एक महीने बाद की तिथि निर्धारित करनी चाहिए। ऐसा करने से उन्हें थोड़ा अधिक समय तैयारी के लिए मिल जाएगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment