NEET PG Counselling: नीट पीजी काउंसलिंग को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी, लागू होगा OBC और EWS आरक्षण

NEET PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी काउंसलिंग में नीट को हरी झंडी दिखाते हुए कहा की इस बार भी लागू होगा OBC और EWS आरक्षण। बता दें की  नीट-पीजी में OBC (Other Backward Castes) और EWS (Economically Weaker Sections) कैटेगरी को आरक्षण से संबंधित मामला कोर्ट में था जिसका फैसला कोर्ट में सुना दिया है। NEET PG Counselling 2021 संबंधी इस फैसले के आधार पर अब सभी ओबीसी कैंडिडेट को 27 फ़ीसदी और ईडब्लूइस केटेगरी के छात्रों को 10 प्रतिशत तक का आरक्षण मिलना जारी रहेगा। ये फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को सुनाया गया है। इस आरक्षण नीति को आगे के लिए जारी रखना है या नहीं इस बारे में अंतिम फैसला जल्द ही लिया जाएगा। हालाँकि इस वर्ष ये नीति जारी रहेगी और जल्द ही काउंसलिंग की प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश कोर्ट दवरा दे दिए गए हैं।

NEET PG Counselling 2021: नीट पीजी काउंसलिंग को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी, लागू होगा OBC और EWS आरक्षण
NEET PG Counselling 2021

नीट पीजी काउंसलिंग को सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी

सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG Counselling 2021 को शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। इस के साथ ही शुक्रवार को ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के छत्रों को मिलने वाले आरक्षण संबंधी मामले में अपना फैसला सुना दिया है। इस फैसले के अनुसार इन दोनों ही वर्गों से संबंधित सभी छात्रों को इस बार भी आरक्षण मिलेगा। बताते चलें केंद्र सरकार ने काउंसलिंग को शुरू करने के लिए याचिका की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने फैसले को सुरक्षित रख लिया था।

आप को बता दें की ऑल इंडिया कोटा मेडिकल सीटों में OBC को 27 प्रतिशत और EWS (Economically Weaker Sections) छात्रों को 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए केंद्र और चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) की अधिसूचना (29 जुलाई की अधिसूचना ) को याचिका के जरिये चुनौती दी गयी थी। याचिकर्ताओं द्वारा कहा गया की आरक्षण नीति परीक्षा के घोषित होने के बाद लायी गयी थी। जिस की वजह से ये सही नहीं है। उन्होंने कहा की नई आरक्षण योजना ने 2,500 से अधिक की जनरल सीटें कम हुई हैं। इसलिए इस आरक्षण नीति को जारी नहीं किया जाना चाहिए। जिसके चलते इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई चल रही थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा की NEET PG Counselling 2021 को जल्द शुरू किया जाना चाहिए। ये ही छात्रों के हित में होगा।

NEET PG Counselling में लागू होगा OBC और EWS आरक्षण

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा की NEET PG Counselling 2021 के संबंध में अभी एक विस्तृत अंतरिम आदेश की आवश्यकता है। जिसे तैयार करने और प्रस्तुत करने में समय लगेगा। तब तक NEET PG EWS और OBC कोटा के लिए अभी तक चल रहे मानदंड ही माने जाएंगे। हालाँकि अभी ये तय नहीं है की आगे भी ये नयम माने जाएंगे या नहीं। इस के लिए अभी कोर्ट के फैसले का इंतज़ार करना होगा। लेकिन वर्तमान वर्ष के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया पुराने नियमों के आधार पर शुरू कर दी जाएगी।

3 मार्च से होगी अगली सुनवाई

जस्टिस डीवाई चंद्रचूण के अनुसार  NEET PG और UG में OBC हेतु 27 प्रतिशत आरक्षण की वैधता को जारी रखा गया है। साथ ही ईडब्ल्यूएस कोटे के छात्रों के लिए भी 10 प्रतिशत तक का आरक्षण मान्य रहेगा। उन्होंने बताया की अंतिम ईडब्ल्यूएस सुनवाई पर संभव है की अंतिम निर्णय 3 मार्च 2022 को लिया जा सकता है।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment